अध्यात्म

सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है हवन, पढ़ें हवन से जुड़े फायदे

ऋग्वेद में हवन को बेहद ही लाभजनक बताया गया है। ऋग्वेद के अनुसार हवन का धुआं सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है और हवन के धुएं की वजह से कई तरह की बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। हवन के धुएं को लेकर कई तरह के शोध भी किए गए हैं और शोधों में पाया गया है कि हवन का धुआं सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। तो आइए जानते हैं, हवन से जुड़े फायदों के बारे में-

हवन से जुड़े हुए हैं ये फायदे –

होता है वातावरण शुद्ध

हवन के धुएं की वजह से वातावरण में मौजूद सभी प्रकार के कीटाणु मर जाते है और वातावरण एकदम शुद्ध हो जाता है। इसके अलावा हवन के धुएं से वातावरण प्रदूषण मुक्त भी हो जाता है। दरअसल हवन के दौरान आम की लकड़ियों को जलाया जाता है और आम की लकड़ियों में से निकलने वाली गैस वातावरण में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया और जीवाणु को मार देती है।

शरीर हो जाता है शुद्ध

हवन के धुएं में कुछ देर तक बैठने से शरीर अंदर से एकदम साफ हो जाता है। हवन के धुएं पर किए गए शोध के अनुसार अगर आधा घंटा हवन में बैठा जाए, तो शरीर में मौजूद खतरनाक जीवाणु  मर जाते हैं और शरीर एकदम शुद्ध हो जाता है।

घर की नकारात्मक ऊर्जा होती है खत्म

हवन को बेहद ही पवित्र माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि हवन का धुआं घर में मौजूद हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर देता है। साथ में ही घर में सकारात्मक ऊर्जा भी पैदा हो जाती है। इसलिए अगर आपके घर में अक्सर लड़ाई या तनाव का माहौल रहता है तो आप अपने घर में हवन जरूर करवाएं। हवन करने से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा एकदम खत्म हो जाएगी।

शरीर में ऊर्जा बढ़ती है

जब हम हवन करते हैं और मंत्रों का जाप करते हैं तो सकारात्मक ध्वनि पैदा होती है और ये ध्वनि शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ा दोती है। ऊर्जा का संचार बढ़ने से दिमाग में शुद्ध विचार आते हैं और इंसान के अंदर आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है।

हवन करते समय रखें इन बातों का ध्यान –

शुद्धता के साथ करें हवन

आप जब भी हवन करें तो शुद्धता का ख्याल जरूर रखें और स्नान करने के बाद ही आप हवन में बैठें। हवन में बैठने के बाद दिमाग में केवल सही विचार ही आने चाहिए और नकारत्मक विचारों को अपने से दूर रखें।

करें इस लकड़ी का प्रयोग

हवन के दौरान आप केवल आम की लकड़ी का ही प्रयोग करें। क्योंकि आम की लकड़ी को हवन के लिए सबसे उत्तम माना गया है। आम की लकड़ी के अलावा आप हवन करते समय केवल देसी घी का ही प्रयोग करें और देसी घी की ही आहुति दें।

जगह हो एकदम साफ

आप जिस जगह पर हवन करने जा रहे हैं वो जगह एकदम साफ होनी चाहिए। इसलिए आप हवन करने से पहले अपने घर में अच्छे से पोछा लगा  लें और हवन वाली जगह पर गंगा जल भी छिड़क दें।

Back to top button