दिलचस्प

इन जुड़वा भाइयों की वजह से इंडियन आर्मी के इतिहास में पहली बार हुआ ये काम

इंडियन आर्मी में शामिल होने का सपना हर साल कई युवा देखते हैं. इस संबंध में वे परीक्षाएं भी देते हैं, जिसके बाद कुछ चुनिंदा और हुनरमंद लोगो का सिलेक्शन हो जाता हैं. यहाँ से सिलेक्शन होने के बाद उन्हें इंडियन मिलिट्री अकैडमी (IMA) से ग्रेजुएशन करना होता हैं. वैसे तो यहाँ से हर साल कई नौजवान ग्रेजुएट होते हैं लेकिन इस बार यहाँ कुछ ऐसा हुआ जैसा आज के पहले इंडियन आर्मी के इतिहास में कभी नहीं हुआ था. ये इतिहास रचने वाला कारनामा अभिनव पाठक और परीनव पाठक नाम के दो जुड़वा भाइयों ने निभाया हैं. इन दोनों की वजह से ही आईएमए में कुछ ऐसा घटित हुआ जो आज के पहले कभी नहीं हुआ था.

दरअसल ऐसा पहली बार हुआ हैं जब कोई जुड़वा एक साथ इंडियन मिलिट्री अकैडमी से ग्रेजुएट हो रहे हैं. जानकारी के मुताबिक अभिनव और परीनव पाठक की उम्र के बीच बस दो मिनट का ही अंतर हैं. इन दोनों की शक्ल सूरत हूबहू एक दुसरे से मिलती हैं. इस वजह से ये दोनों जुड़वा भाई अकैडमी में काफी पॉपुलर हैं. ये दोनों इतना ज्यादा एक सामान दीखते हैं कि इन्हें ट्रेनिंग दे रहे अधिकारी और स्टाफ के अन्य सदस्य भी धोखा खा जाते हैं. एक जैसा दिखने की वजह से कई बार ये भाई थोड़ी शरारत भी कर लेते हैं. मसलन दोनों भाई के भोजन करने की मेस अलग अलग हैं. लेकिन जब एक मेस में ज्यादा भीड़ होती हैं तो वे अपने दुसरे भाई की मेस में जाकर खाना खा लेते हैं और किसी को पता भी नहीं चलता हैं.

अकैडमी के लोगो के अनुसार अभिनव और परीनव के बीच अंतर करना बहुत कठिन हैं. यदि ये दोनों यहां एक ही तरह की ड्रेस पहन घूमते हैं तो कोई ये नहीं बता पाता हैं कि इनमे से अभिनव कौन हैं और परीनव कौन हैं. इन्हें लोग तभी पहचान पाते हैं जब इनकी यूनिफार्म के ऊपर अलग आलग बैच लगे हो या ये भिन्न भिन्न पीटी यूनिफार्म पहने हो. इन दोनों का ही प्रदर्शन अकैडमी में काफी शानदार रहा हैं.

आईएमए अधकारी बताते हैं कि यहाँ पहले भी कई बार ऐसा हुआ हैं जब दो भाई साथ में इस अकैडमी से ग्रेजुएट हुए हैं लेकिन यह कभी नहीं हुआ जब एक जुड़वा एक ही समय पर अपनी स्नातक डिग्री पूरी कर रहे हो. वैसे इन भाइयों ने अपने 22 साल भले ही साथ में बिताए हो लेकिन आगे चलकर इन्हें अलग अलग रेजिमेंट में अपनी ड्यूटी निभानी पड़ेगी.

उधर सोशल मीडिया की बात करे तो ये जुड़वा आर्मी स्टूडेंट काफी सुर्खियाँ बटोर रहे हैं. खासकर इस आर्मी की ड्रेस में लोगो को ये बड़े स्मार्ट और हैंडसैम लग रहे हैं. अब ऐया रोज रोज कहाँ होता हैं जब हमें कोई जुड़वा आर्मी वाले देखने को मिलते हैं. आर्मी को लेकर देश की जनता में हमेशा से ही क्रेज रहा हैं. ये एक अच्छा संकेत भी हैं. खासकर देश के युवा वर्ग इन दिनों इसमें खूब दिलचस्पी ले रहे हैं. हर कोई देश की सेवा करने का मौका अपने हाथो से गवाना नहीं चाहता हैं. इसी के चलते ये इसमें शामिल होने की खूब तैयारियां भी करते हैं.

Back to top button