अध्यात्म

हनुमानजी की पूजा के बाद जरूर करे ये 5 काम, जल्द प्रसन्न होंगे बजरंगबली

प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी की पूजा का विशेष महत्व होता हैं. लगभग हर कोई इस दिन बजरंगबली को खुश करने की कोशिश करता हैं. इस कड़ी में लोग हनुमानजी की पुरे विधि विधान के साथ और सच्चे मन से आराधना भी करते हैं. कुछ लोग हनुमान चालीसा का पाठ भी करते हैं. ऐसे में आज हम आपको इस पूजा के बाद किये जाने वाले कामो के बारे में बताने जा रहे हैं. यदि मंगलवार या शनिवार को आप हनुमान पूजा के पश्चात इन्हें करते हैं तो बजरंगबली का आशीर्वाद जल्दी मिलेगा और आपकी सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण होगी. इसकी वजह ये हैं कि इन कामो का सीधा कनेक्शन हनुमान जी की प्रसन्नता और आशीर्वाद देने से होता हैं. ये काम उनका ध्यान जल्दी आकर्षित करते हैं. आप तो जानते ही हैं कि दुनियांभर में हनुमान जी के कई करोड़ फैन हैं. ऐसे में सबसे पहले उनका ध्यान खीचने के लिए भक्तों में होड़ लगी रहती हैं.

अन्न का सेवन ना करे:

हनुमान जी की पूजा करने के बाद यदि आप एक दिन के लिए अन्न त्याग देते हैं तो वे बड़े प्रसन्न होते हैं. ये एक तरह का उपवास होता हैं जो हनुमानजी के प्रति आपकी कड़ी साधना को दर्शाता हैं. आप इस दिन फल का सेवन जरूर कर सकते हैं. वैसे यदि आप इस व्रत को करने में सक्षम हैं तो ही करे, अन्यथा इसे ना करे.

प्रसाद वितरण:

अक्सर हनुमान पूजा के बाद लोग प्रसाद लेकर घर चले जाते हैं या कुछ तो प्रसाद चढ़ाते भी नहीं हैं. लेकिन यदि आप इस प्रसाद को मंदिर में या अपने घर के आसपास के लोगो में वितरित करते हैं तो ये हनुमानजी को खुश कर देता हैं. इसका अर्थ हैं कि आपका दिल बहुत बड़ा हैं और आप अपनी सकारात्मक उर्जा प्रसाद के रूप में दूसरों में भी बाँट रहे हैं.

साफ़ सफाई:

पूजा पाठ करने के बाद हनुमान जी के आसपास थोड़ी बहुत गंदगी भी हो जाती हैं. मसलन अगरबत्ती से गिरने वाली राख, या अन्य पूजा सामग्री का जमीन पर गिरना इत्यादि. ऐसे में दिनभर उनकी प्रतिमा के आसपास साफ़ सफाई का विशेष ध्यान दे. ऐसा नहीं करे कि पूजा के बाद उन्हें पूरी तरह भूल ही जाए.

राम नाम:

ये बात तो सभी जानते हैं कि हनुमानजी भगवान राम के कितने बड़े भक्त हैं. ऐसे में आपको भी हनुमान पूजा के बाद भगवान राम को याद जरूर करना चाहिए. इससे आपको दुगुना आशीर्वाद प्राप्त होगा. इसलिए हमेशा हनुमान के साथ श्रीराम को भी याद किया जाता हैं.

कुछ नेक काम:

हनुमान पूजा के बाद आप कुछ भी नेक काम जैसे पैसो का दान, किसी भूखे जानवर या इंसान को भोजन खिलाना इत्यादि कर सकते हैं. इससे आपके घर बरकत हमेशा बनी रहती हैं और धन की कमी भी कभी नहीं होती हैं.

तो दोस्तों ये थे वो 5 काम जिन्हें आपको हनुमान पूजा के बाद अवश्य करना चाहिए. आप चाहे तो इन सभी कामो को एक साथ करे या अलग अलग बार करे. ये पूर्ण रूप से आपके ऊपर निर्भर हैं. साथ ही यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करे.

Back to top button