स्वास्थ्य

अगर आपको भी तेज गर्मी से रातों में नींद नहीं आती तो अपनाएं ये 7 उपाय, तुरंत मिलेगा फायदा

आमतौर पर दिल्ली की गर्मी पूरे देश में प्रसिद्ध है लेकिन इस समय उत्तर भारत में ऐसी गर्मी पड़ रही है जिसमें पंखा तो दूर ऐसी और कूलर ने भी हाथ खड़े कर लिये हैं. बढ़ती हुई गर्मी से हर कोई परेशान है और छांव या पानी का सहारा लेते हुए अपने दिन काट रहे हैं. बहुत से लोगों को गर्मी से बीमारियां हो रही हैं जो एक तरफ से लोगों को हानि पहुंचा रही है लेकिन ऐसे में भी लोग रह ही रहे हैं. इस गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है और इसका पूरा श्रेय निकलने वाली धूप को जाता है जो दिन के समय लोगों को जलाने का काम कर रहा है. तेज गर्मी से रातों में नींद नहीं आती तो अपनाएं ये 7 उपाय, यहां जानिए कैसे मिलेगा तुरंत उपाय.

तेज गर्मी से रातों में नींद नहीं आती तो अपनाएं ये 7 उपाय

45 डिग्री से पार जाने वाले इस गर्मी में लाइट भी बार-बार जाती है. हालांकि इससे बचने के लोग कई उपाय कर रहे हैं लेकिन इस भीषण गर्मी में रात में सोना असंभव हो जाता है खासकर जब किसी किसी के कमरे में कूलर या एयर कंडीशनर नहीं लगा हो तो. अगर आप भी ऐसी ही स्थिति का सामना कर रहे हैं तो यहां दिए कुछ टिप्स आपकी मदद जरूर कर सकते हैं.

कमरे को इस तरह रखें ठंडा

जब आप रात में अपने कमरे में सोने के लिए जाएं तो उससे पहले अपने कमरे को अत्यधिक गर्म होने से बचाने के लिए कुछ काम करें. इसके लिए अपने कमरे की खिड़कयों और दरवाजों को खुला रखें जिससे गर्म हवा बाहर चली जाए. अगर बाहर की हवा अंदर की तुलना में ज्यादा गर्म है तो खिड़कियों और दरवाजों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए.

नब्ज बिंदु को ठंडा रखें

कलाई और गर्दन जैसे नब्ज बिंदुओं को ठंडा रखने से व्यक्ति की बॉडी के तापमान को कम रखने में मदद मिलती है. आप अपनी कलाई और गर्दन पर एक गीला कपड़ा रखें जिससे आप ठंडा महसूस करेंगे. हमारी रक्त वाहिकाएं हमारी त्वचा की सतह के करीब होती हैं और अपनी कलाई व गर्दन को ठंडा रखने से आप अपनी बॉडी का संतुलन बनाए रख सकते हैं.

गुनगुने पानी से नहाएं

यह सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन सच ये है कि रात में सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाना अच्छा होता है. हल्के गर्म पानी से नहाने के बाद बॉडी गर्म तापमान में रहने के लए अनुकूल हो जाती है. साल 2018 में जर्नल ऑफ स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक वे धावक (रनर) जो गर्म पानी से नहाते हैं वह गर्मी बर्दाश्त करने और फील्ड पर दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करने में हमेशा सफल होते हैंं.

खान-पान पर अच्छे से ध्यान दें

गर्मी के दौरान सोने से पहले ज्यादा तला व भारी खाना खाने से हमेशा बचना चाहिए. आपकी पाचन प्रणाली को उस खाने से मिली कैलोरी को बर्न करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, जिससे और ज्यादा गर्मी पैदा हो सकती है. ऐसे में आपको ज्यादा गर्मी लगेगी. इसके अलावा अगर आप सोते समय शराब पीते हैं तो इससे भी बचना चाहिए.

सोते समय पहनें ढीले कपड़े

अच्छी नींद के लिए रात में ढीले और हल्के कपड़े पहनना चाहिए. रात को सोने से पहले सूती कपड़े पहनें क्योंकि यह आसानी से पसीने को सोख लेता है, और इसके कारण आपको अच्छी नींद आएगी. मोटे कपड़े पसीना नहीं सोख पाते हैं इसलिए रात को सोने से पहले हल्के कपड़े पहनना गर्मी से आपको बचा सकता है.

उपकरणों के निकालें तार

आपके घर में मौजूद उपकरण गर्मी पैदा करते हैं और आपके आस-पास की आबोहवा को गर्म बना देते हैं. अगर उनमें से कोई उपकरण उपयोगी नहीं हैं तो रात में उनका प्लग निकाल दें. ऐसा करने से ना केवल ऊर्जा की बचत होगी बल्कि आपका कमरा भी ठंडा रहेगा.

नीचे के कमरे में सोएं

अगर आप एक बड़े घर में रहते हैं और गर्मी के मौसम में कूलर या एसी नहीं है तो हमेशा नीचे के कमरे में सोना चुनें. नीचे की मंजिल वाले कमरे ऊपर के कमरों की तुलना में ज्यादा ठंडे होते हैं क्योंकि यहां पर सीधे सूर्य की करणें नहीं पड़ती हैं इसलिए अगर हो सके तो नीचे का कमरा ही चुनें.

Back to top button