बॉलीवुड

इस पाकिस्तानी एक्टर ने फिल्म इंडस्ट्री में ढाह दिया था कहर, लेकिन इनकी मौत से सहम गए थे सब

कहते हैं कि सबका समय और सबकी किस्मत हमेशा एक सी नहीं होती है। हर किसी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कभी बॉलीवुड इंडस्ट्री में किसी एक्टर की किस्मत चमक जाती है और उसके पास कामों की लाइन लगी रहती है वहीं कुछ ऐसे भी एक्टर होते हैं जिनके पास कभी काम की कमी नहीं थी, लेकिन एक समय उनकी जिंदगी में ऐसा भी आया है कि जब उनके पास एक भी काम नहीं था।

हाल ही में हमने आपको अपने एक पोस्ट में बताया था कि बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर के पास इन दिनों कोई काम नहीं है। उन्होंने एक इंटरव्यू में खुद इस बात का खुलासा किया था कि आज के समय में उनके पास कोई भी फिल्म नहीं हैं और उनको दूसरों से जाकर के काम मांगना पड़ रहा है। आज हम आपको एक ऐसे ही पाकिस्तानी एक्टर के बारे में बताएंगे जो जब फिल्मों में आया तो इंडस्ट्री के बाकी हीरों के लिए खतरा बन गया था। लेकिन बाद में उसकी किस्मत ने ऐसी पलटी खाई की वो पाई-पाई के मोहताज हो गए।

बता दें बॉलीवुड इंडस्ट्री में जिस दौर पर दिलीप कुमार, अमिताभ बच्चन, राजेंद्र कुमार से लेकर राजकुमार और देवानंद जैसे लेजेंड अभिनेता इंडस्ट्री में छाए हुए थे, उस समय वहां पर पाकिस्तानी इंडस्ट्री का एक कलाकार वहीद मुराद नाम के एक एक्टर ने अपना जलवा कायम किया। बता दें कि उस वक्त पर वहीद मुराद ने पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया और खुद साउथ एशिया के सबसे प्रभावशाली एक्टर में से एक बन गए थे।

 

बता दें की वहीद मुराद शख्सियत इंसान तो एक थे, लेकिन उनके अंदर एक से बढ़कर एक खूबियां भरी हुई थीं। वाहिद के स्टाइल से लेकर के उनके ड्रेसिंग सेंस और बोलने के अंदाज और हेयर स्टाइल तक के सब कायल थे। इसी के साथ वो एक बेहतरीन अभिनेता होने का साथ-साथ वो एक बेहतरीन प्रोड्यूसर और स्क्रिप्ट राइटर भी थे। बता दें कि मुराद में इस इंडस्ट्री में कदम बतौर प्रोड्यूसर रखा था, लेकिन लोग चाहते थे कि मुराद एक्टिंग करें। काफी समय के बाद मुराद एक्टिंग करने के लिए मानें और साल 1966 में उन्होंने फिल्म ‘अरमान’ से अपना एक्टिंग डेब्यू किया।

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की कमाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। फिल्म की सफलता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि ये फिल्म रिलीज होने के 75 दिन बाद तक बॉक्स ऑफिस पर लगी रही थी। इस फिल्म की सफलता के बाद मुराद ने और भी कई फिल्मों में काम किया और उनकी सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। वहीद मुराद ने 60 के दशक तक पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया था। उन दो दशकों में वहीद मुराद एक ऐसे स्टार बन चुके थे जिसकी लगभग हर फिल्म सिल्वर, गोल्डन और डायमंड जुबली मना रही थी।

लेकिन कहते हैं ना कि वक्त हमेशा सबके साथ एक जैसा नहीं रहता है। ऐसा ही कुछ हुई वहीद मुराद के साथ भी। एक समय पर बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होते ही धूम मचाती थी लेकिन वहीद ने वो समय भी देखा जब उनकी फिल्मों ने कमाल करना बंद कर दिया। नतीजन जो हिराइनें वहीद के साथ काम करने के लिए बेताब रहती थीं उन्होंने वहीद के साथ काम करने से मना कर दिया था। जिसके बाद वहीद डिप्रेशन में चले गए और खुद को नशे में डुबो दिया।

धीरे-धीरे शराब, नींद की गोलियों और तंबाकू की लत ने वहीद मुराद की जिंदगी को और तबाह कर दिया। वहीद कि किस्मत के साथ उनकी शरीर ने भी जवाब दे दिया था। नशे की लत के चलते वहीद का आपरेशन तक हुआ। उससे भी बुरा तब हुआ जब एक बार उनका एक्सीडेंट हो गया। जिसके बाद उनके चेहरे पर काफी चोट आई और सर्जरी कराने की नौबत आ गई। लेकिन एक दिन वहीद दुनिया को अलविदा करके चले गए।

बता दें कि अपने जन्मदिन के दूसरे दिन वहीद के कमरे का गेट काफी देर तक नहीं खुला, जब उनके कमरे का दरवाजा खोला गया तो कमरे में वहीद की लाश मिली। वहीद की मौत पर आज तक संशय बना हुआ है कि उनकी हत्या हुई थी या फिर उन्होंने सुसाइड किया था। हालांकि मुराद जैसे एक्टर्स की सराहना लोग आज तक करते हैं।

Back to top button
?>