Viral

एक तरफ हो रहा हवन, तो दूसरी तरफ पतीले में बैठ फोन चला रहे पुजारी, जाने पूरा मामला

तपती, चुभती और जलती गर्मी से पूरा देश काफी परेशान हैं. इस साल गर्मी ने कई शहरों में तापमान के कई रिकार्ड्स तोड़े हैं. गर्मी की वजह से हर कोई बेहाल हैं. उधर इस कारण पानी की कमी भी हो गई हैं. हर कोई बस यही आस कर रहा हैं कि किसी भी तरह बारिश हो जाए. लेकिन अभी मानसून आने में भी वक़्त हैं. इन सब चीजों के बीच हर साल गर्मी में देश के कई हिस्सों में इन्द्रदेव को खुश करने और जल्दी बारिश लाने के लिए तरह तरह के हवन, पूजा और टोटके भी किये जाते हैं. लोगो की मान्यता होती हैं कि इस तरह की चीजें करने से इंद्रादेव प्रसन्न होते हैं और जल्दी वर्षा करते हैं. इसी कड़ी में हाल ही में बेंगलुरु में भी एक जगह हवन का कार्यक्रम चल रहा था. हालाँकि इस हवन में पंडित जी का स्टाइल कुछ ऐसा था कि सोशल मीडिया पर लोगो को बात हजम नहीं हुई और उन्होंने उनकी फिरकी खीच ली.

दरअसल लंबी गर्मी को अलविदा कहने और बारिश का स्वागत करने हेतु बेंगलुरु के सोमेश्वर मंदिर में एक पूजा का आयोजन किया गया था. इस पूजा का मुख्य उद्देश्य भगवन को खुश कर बारिश लाना था. ऐसे में एक तरफ पंडित जी हवन कर रहे थे तो वहीं दूसरी और सो पंडित महाराज पानी से भरे बड़े पतीले में बैठ गए थे. इस अनोखे अंदाज़ वाली पूजा से वे बारिश को जल्दी न्योता देकर बुलाना चाहते थे. लेकिन हद तो तब हो गई जब ये दो पंडितजी तपिले में बैठे पूजा में ध्यान देने की वजाए हाथ में मोबाइल पकड़े मग्न दिखाई दिए. बस फिर क्या था सोशल मीडिया के लोग इस नज़ारे को देख आउट ऑफ़ कंट्रोल हुए और उन्होंने ऐसे ऐसे कमेंट्स किये कि आप भी पढ़कर हंसने लगेंगे.

एक यूजर ने लिखा कि “अरे ये तो बहुत हाईटेक पूजा हो रही हैं. लगता हैं पंडितजी हाथ में मोबाइल लिए सीधा बादलों को कॉल कर रहे हैं.” फिर दुसरे यूजर ने लिखा कि “पानी से भरे तपिले में बैठ ये लोग बस और पानी ही बर्बाद कर रहे हैं.” इसके बाद एक अन्य यूजर कहता हैं “गर्मी के दिनों में मोबाइल इस्तेमाल करने का ये नया तरीका हैं.” इसके बाद एक कमेंट आता हैं “पानी में बैठ पब-जी गेम खेलने से मानसून जल्दी नहीं आएगा.” फिर एक यूजर ने थोड़े मजे लेते हुए लिखा कि “इनके पतीले के नीचे आग लगा दो, सारा पाखण्ड मानसून में बह जाएगा.” फिर एक ने कहा “मोबाइल से बादलों के बीच रडार की रेंज चेक कर रहे हैं पंडितजी.

कुल मिलाकर पंडितों को पूजा के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल करना भारी पड़ गया. वहीं कुछ लोगो का यह भी कहना हैं कि इस तरह के अंधविश्वास और टोन टोटको से बारिश नहीं आएगी. बारिश जल्दी लाने और गर्मी से छुटकारा पाने का सबसे बेहतर तरीका हैं कि आप अपने आसपास जितने ज्यादा हो सके पेड़ पौधे लगाए. इससे गर्मी भी दूर होगी, मानसून भी आएगा और पर्यावरण प्रदुषण भी कम होगा. वैसे आपका इस पुरे मामले के ऊपर क्या कहना हैं हमें कमेंट में जरूर बताए.

Back to top button