Viral

पाकिस्तानी महिला ने टॉयलेट समझ खोल दिया हवाई जहांज का इमरजेंसी गेट, जाने फिर क्या हुआ

हवाई जहाँ में सफ़र करना भी काफी कन्फ्यूजन से भरा हो सकता हैं. खासकर उन लोगो के लिए जो ज्यादा हवाई यात्रा नहीं करते हैं. ऐसे में हवाई जहांज में मौजूद चीजों की सही जानकारी नहीं लग पाती हैं. शायद यही वजह रही होगी जब एक पाकिस्तानी महिला ने हवाई यात्रा के दौरान टॉयलेट का दरवाजा समझ प्लेन का इमरजेंसी गेट खोल दिया. महिला की ये गलती एयर लाइन को इतनी भारी पड़ी कि ना सिर्फ उनकी फ्लाईट 7 घंटे ले हो गई बल्कि उन्हें 20 लाख से ज्यादा की चपत भी लग गई. दरअसल ये पूरी घटना पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन (PIA) की इस्लामाबाद बाउंड PK-702 की हैं. ये फ्लाईट मनचेस्टर एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली थी. इसी दौरान उस समय हडकंप मच गया जब अचानक किसी ने हवाई जहांज का इमरजेंसी डोर खिल दिया.

इस तरह इमरजेंसी गेट खुलने की वजह से जहाजन का एयरबेग बाहर आ गया. इसकी वजह से प्लेन में सवार 37 पेसेंजर को उतारना पड़ा. इनके साथ ही इनका लगेज भी उतारा गया. जब ये घटना हुई तब प्लेन रनवे पर पार्क था. जब महिला से पूछा गया कि उन्होंने प्लेन का इमरजेंसी गेट क्यों खोला तो उसने बताया कि मुझे लगा ये टॉयलेट का दरवाजा हैं. महिला की ये गलती हमें भले फनी लग रही हो लेकिन एयरलाइन को इस वजह से भारी नुकसान हुआ हैं. एयरबेग खुल जाने की वजह से और अन्य प्रक्रियाओं के चलते फ्लाईट को 7 घंटे डिले करना पड़ा. इस दौरान पेसेंजर को एक होटल में ठहराया गया. उधर इसी हवाई जहांज की रिटर्न यात्रा पर भी असर पड़ा.

ये सब मिलकर इस घटना की वजह से एयरलाइन को 6000 डॉलर से लेकर 30000 डॉलर तक की चपत लगी हैं. इन्हें रुपए में कन्वर्ट किया जाए तो ये रकम 4 लाख से 20 लाख रुपए के बीच की हैं. PIA के चीफ एयर मार्शल अरशद मलिक ने इस घटना को लेकर जाँच के आदेश भी दिए हैं. उधर सोशल मीडिया पर जब ये खबर वायरल हुई तो लोग हंसी वाले रिएक्शन देने लगे. हर कोई अलग अलग तरह के कमेंट्स करने लगा. मसलन एक यूजर ने लिखा कि अरे उस महिला ने ये घटना होने के बाद ठीक से टॉयलेट करी भी या नहीं. तो वहीं दूसरा यूजर ये जानना चाहता था कि एयरलाइन को जो लाखो रुपए का नुकसान हुआ हैं वो खुद ही भर रही हैं या महिला से वसूलेगी. फिर एक यूजर ने लिखा कि यदि आप हवाई सफ़र कर रहे हैं और आपको किसी बारे में पूर्ण जानकारी नहीं हैं तो प्लेन में मौजूद एयरहोस्टेस किस काम आएगी? महिला को उनसे पूछकर ही टॉयलेट जाना चाहिए था. हालाँकि कुछ लोग महिला की इस बेवकूफी से गुस्सा भी हो रहे हैं. उस महिला की वजह से बाकी सभी यात्रियों की फ्लाईट भी देरी से गई.

वैसे यदि आप भी हवाई यात्रा का लुफ्त कभी कभार उठाते हैं या फिर पहली बार एयरप्लेन में बैठने जा रहे हैं तो सावधानी बरते. किसी भी बात को लेकर डाउट हो तो एयरहोस्टेस से पूछ ले. आपकी एक गलती सभी लोगो को भारी भी पड़ सकती हैं. इसलिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखे.

Back to top button