स्वास्थ्य

पीपल के पत्ते खाने से दूर हो जाती हैं कई तरह की बीमारियां, जानें पीपल के पत्ते के फायदे

पीपल के पेड़ को हिन्दू धर्म में पवित्र माना गया है और लोगों द्वारा खास मौकों पर इस पेड़ की पूजा की जाती है। पीपल के पेड़ को आयुर्वेद में भी काफी फायदेमंद बताया गया है और आयुर्वेद के अनुसार इस पेड़ के पत्तों का सेवन करने से कई तरह के रोग सही हो जाते हैं। दरअसल पीपल के पेड़ के पत्तों और इस पेड़ की छाल में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कि काफी गुणकारी होते हैं। पीपले के पत्तों को खाने से शरीर को क्या-क्या लाभ मिलते हैं वो इस प्रकार हैं।

पीपल के पत्ते के फायदे-

पीपल के पत्ते के फायदे: त्वचा के लिए गुणकारी

त्वचा पर दाद, खुजली और खाज होने पर आप इस पेड़ के पत्तों का सेवन करें। पीपल के पेड़ के पत्तों को खाने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को सही किया जा सकता है। पत्ते खाने के अलावा आप चाहें तो पत्तों का काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं। वहीं चेहरे पर मुहांसे या फोड़े-फुंसी होने पर आप पीपल की छाल को घिसकर इनपर लगा लें। ऐसा करने से मुहांसे एकदम सही हो जाएंगी।

पीपल के पत्ते के फायदे: जुकाम को करे दूर

सर्दी-जुकाम होने पर आप पीपल के कुछ पत्तों को लेकर उन्हें धूप में सूखा लें। जब ये पत्ते अच्छे से सूख जाएं तो आप इन्हें पीस लें और इनमें मिश्री मिल दें। फिर आप पानी के अंदर इस मिश्रण को डाल दें और पानी को अच्छे से उबालकर काढ़ा बना लें। इस काढ़े को पीने से जुकाम जल्द ही सही हो जाएगा। आप चाहें तो इस काढ़े के अंदर अदरक को भी डाल सकते हैं।

पीपल के पत्ते के फायदे: सांस संबंधित बीमारियों को करे दूर

पीपल के पेड़ की छाल का चूर्ण खाने से सांस से जुड़ी कई तरह की तकलीफे भी सही हो जाती हैं। सांस संबंधित बीमारी होने पर आप पीपल के पेड़ की छाल के अंदरूनी हिस्से का चूर्ण बनाकर उसका सेवन कर लें। चूर्ण खाने से आपकी बीमारी सही हो जाएगी। चूर्ण तैयार करने के लिए आप पीपल के पेड़ की छाल को छील लें और फिर इसे धो लें। इसको धोने के बाद आप इसे धूप में सूखा दें। जब ये अच्छे से सूख जाए, तो आप इसे पीस लें और एक पाउडर तैयार करे लें और इस पाउडर का रोजाना सेवन करें।

पीपल के पत्ते के फायदे: नकसीर की समस्या से मिले निजात

अक्सर गर्म के मौसम में लोगों को नाक से खून आ जाता है। नाक से खून आने पर आप पीपल के ताजे पत्ते का रस निकल लें और फिर इस रस को नाक के अंदर डाल लें। नाक के अंदर इस रस को डालने से खून निकलना बंद हो जाएगा। नाक के अंदर पीपल के पत्ते का रस डालने के अलावा आप चाहें तो पीपल के पेड़ के पत्तों को सूंघ भी सकते हैं। पीपल के पत्ते को सूंघने से नाकसीर की समस्या से निजात मिल जाती है।

पीपल के पत्ते के फायदे: तनाव करे दूर

पीपल के पेड़ के पत्ते खाने से तनाव की समस्या भी सही हो जाती है। जिन लोगों को भी तनाव रहता है वो लोग बस रोज एक पीपल के पत्ते को चबा लें। इसे चबाने से आपका तनाव दूर हो जाएगा। दरअसल पीपल के पत्ते के अंदर एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये तत्व तनाव कम करने में कारगर साबित होता है।

पीपल के पत्ते के फायदे: शरीर जवां बना रहे

जो लोग नियमित रूप से पीपल के पेड़ के पत्ते खाते हैं, उन लोगों का शरीर हमेशा यंग रहता है और बढ़ती उम्र में भी वो एकदम फिट रहते हैं। इसलिए आप भी पीपल के पत्तों को खाकर अपने आपको जवां और फिट रख सकते है।

पीपल के पत्ते के फायदे: चोट के घाव को भरे

चोट के घाव को सही करने में पीपल के पत्ते काफी सहायक सिद्ध होते हैं और पीपल के पत्ते का लेप लगाते ही घाव तुरंत सही हो जाता है। लेप तैयार करने के लिए आप पीपल के पत्ते को अच्छे से पीस लें और इसके अंदर सरसों का तेल और हल्दी मिलाकर इसे घाव पर लगा लें। आप इस लेप को दिन में दो बार चोट पर लगाएं। इस लेप को लगाने से घाव सही हो जाएगा। पत्ते के अलावा आप पीपले केे पेड़ की छाल का लेप भी घाव पर लगा सकते हैं। छाल का लेप लगाने से भी घाव सही हो जाता है।

पीपल के पत्ते के फायदे: विष के असर को करे कम

अगर कोई जहरीला जीव-जंतु आपको काट ले तो आप तुरंत काटने वाली जगह पर पीपल के पत्ते का रस लगा लें। पीपल के पत्ते का रस लगाने से जहर का असर कम होने लग जाएगा।

पीपल के पत्ते के फायदे: पेट का दर्द हो सही

पेट में दर्द होने पर आप पीपल के पेड़ के पत्तों को सेवन करें। पीपल के पेड़ के पत्तों को खाने से पेट दर्द से तुरंत राहत मिल जाती है। आप बस कुछ पीपल के पेड़ के पत्तों को साफ कर लें और इन्हें अच्छे से पीस लें। फिर आप इनके अंदर गुड को मिला दें और इस मिश्रण का सेवन आप दिन में दो बार करें ले। इस मिश्रण को खाने से आपका पेट का दर्द तुरंत सही हो जाएगा।

पीपल के पत्ते के फायदे: खून को शुद्ध करे

अगर आपका खून शुद्ध नहीं है तो आप पीपल के पत्तों का पाउडर खाना शुरू कर दें। पीपल के पत्तों का पाउडर खाने से खून एकदम साफ हो जाएगा। आप पीपल के पेड़ के पत्तों को अच्छे से सूखा लें और फिर इन्हें पीस लें और रोज इस पाउडर में शहद को मिलाकर इसका सेवन कर लें। एक हफ्ते तक इस पाउडर का सेवन करने से आपका खून एकदम साफ हो जाएगा।

यह भी पड़े: अनार के पत्ते के फायदे

Back to top button