स्वास्थ्य

शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है कायफल, जानें कायफल के फायदे और कायफल के नुक्सान

कायफल एक प्रकार का पौधा होता है जिसे आयुर्वेद में काफी गुणकारी माना गया है और कई तरह की औषधियों को बनाने में कायफल का प्रयोग किया जाता है। कायफल का तेल और छाल भी काफी लाभदायक होती हैं और इनका प्रयोग भी आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में किया जाता है। कायफल का सेवन करने से शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ा जाती है और किडनी के लिए भी कायफल के फायदे होते है। कायफल खाने से शरीर को और क्या-क्या फायदे पहुंचते हैं, वो इस प्रकार हैं।

कायफल के फायदे-

कायफल के फायदे- मधुमेह से बचाए

डायबिटीज की बीमारी से ग्रस्त लोग कायफल जरूर खाया करें। कायफल को खाने से रक्‍त शर्करा का स्‍तर कम होने लग जाता है और डायबिटीज कंट्रोल में आ जाती है। आयुर्वेद में कायफल को मुधमेह के मरीजों के लिए भी काफी गुणकारी बताया गया है। साथ में ही कायफल पर किए गए शोधों में भी ये पाया गया है कि कायफल को खाने से मुधमेह को कंट्रोल में रखा जा सकता है। कायफल पर किए गए शोधों के अनुसार इसमें पाए जाने वाले तत्व रक्‍त शर्करा प्‍लाज्मा को कम करते हैं और ऐसा होने पर खून में शुगर का स्तर कम होने लग जाता है। इसलिए जिन लोगों को भी शुगर की बीमारी है वो लोग कायफल का सेवन करना शुरु कर दें।

कायफल के फायदे- दिल को रखे हेल्दी

दिल के लिए कायफल काफी फायदेमंद होता है और इसको खाने से दिल हमेशा हल्दी बना रहता हैं। दरअसल कायफल को खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल से निजात मिल जाती है और ऐसा होने पर आपके दिल की रक्षा कई तरह की बीमारियों से होती है।

कायफल के फायदे- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कायफल सहायक होता है। कायफल खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है और शरीर की रक्षा कई तरह की बीमारियों से होती है। दरअसल जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, वो लोग जल्द ही बीमार पड़ जाते हैं। लेकिन कायफल को खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और शरीर की रक्षा कई तरह की बीमारियों से होती है। इसलिए आप अपनी डाइट में कायफल को जरूर शामिल करें और हफ्ते में तीन बार इसे जरूर खाएं।

कायफल के फायदे- चेहरे को चमकाए

कायफल चेहरे के लिए भी गुणकारी होता है और इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आपके चेहरे पर खूब सारे दाने हैं तो आप कायफल के तेल को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से अपने चेहरे की मालिश करें।
कायफल का तेल चेहरे पर लगाने से त्वचा यंग भी बनीं रहती है। दरअसल कायफल के तेल के अंदर एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होता है और एंटीऑक्‍सीडेंट क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं को सही कर देता और ऐसा होने पर आपकी त्वचा जवां लगती हैं । चेहरे के अलावा आप कायफल के तेल से अपने हाथों और गले की भी मालिश कर सकते हैं। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें कि इस तेल को त्वचा पर 15 मिनट से अधिक ना लगाएं और 15 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें।

कायफल के फायदे- हार्मोन सही रखें

हार्मोन सुंतलित रखने में भी कायफल काफी गुणकारी होती है। कायफल को खाने से हार्मोन में होने वाले परिवर्तनों को रोका जा सकता है। इसलिए जिन महिलाओं को हार्मोनल समस्या रहती है वो कायफल का सेवन करना शुरु कर दें।

कायफल के फायदे- बुखार करे कम

बुखार होने पर आप कायफल का सेवन करें। इसे खाने से शरीर का तापमान अपने आप ही कम हो जाता है। बुखार होने पर आप एक ग्राम कायफल का चूर्ण पानी के साथ खा लें। इस चूर्ण को खाते ही आपको बुखार से आराम मिल जाएगा।

कायफल के फायदे- दांतों का दर्द हो कम

कायफल के पेड़ की छाल को दांतों के लिए काफी लाभदायक माना गया है। इसलिए दांतों में दर्द होने पर आप कायफल के पानी से कुल्ला कर लें। कायफल का पानी तैयार करने के लिए आप कायफल की छाल को गर्म पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को थोड़ा ठंडा कर इससे कुल्ला कर लें। हफ्ते में तीन बार इस पानी से कुल्ला करने से दांतों की दर्द एक दम गायब हो जाएगी।

कायफल के फायदे- सर्दी से मिले राहत

सर्दी की समस्या होने पर आप कायफल के चूर्ण का सेवन करें। कायफल का चूर्ण खाने से जुकाम, खांसी और छाती के दर्द से आराम मिल जाता है। जुकाम होने पर आप गर्म पानी के साथ इसके चूर्ण का सेवन करें और दिन में दो बार इसका चूर्ण खाएं।

कायफल के फायदे- दर्द से मिले निजात

कमर, पैरों और घुटनों में दर्द होने पर आप कायफल के तेल से मालिश करें। कायफल का तेल दर्द निवारक होता है और इसकी मालिश करने से दर्द से तुरंत राहत मिल जाती है। आप बस इसके तेल को हल्का गर्म कर लें और फिर दर्द वाले हिस्से पर इस तेल से मालिश करें।

कायफल के नुक्सान-

कायफल के नुक्सान भी कई तरह के हैं, इसलिए आप इसका सेवन सोच समझ कर ही करें। कायफल खाने से शरीर को क्या नुकसान पहुंच सकते हैं, वो इस प्रकार है-

  • कायफल का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट पर बुरा असर पड़ सकता है और पेट खराब हो सकता है।
  • आप अधिक मात्रा में अपने चेहरे पर कायफल के तेल को ना लगाएं। अधिक मात्रा में इस तेल को चेहरे पर लगाने से आपको खुजली की समस्या हो सकती है
  • कायफल का अधिक सेवन करने से कई बार उल्टी आ जाती है, इसलिए आप इसका का सेवन अधिक मात्रा में ना करें।

यह भी पड़े: पीपल के पत्ते के फायदे

Back to top button