समाचार

भगवा रंग की जर्सी पहन ‘क्रिकेट वर्ल्ड कप’ खेल सकती हैं टीम इंडिया, जानिए ख़ास वजह

30 मई से आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 शुरू होने वाला हैं. ऐसे में इस वर्ल्ड कप को लेकर लोगो के अंदर अभी से काफी उत्साह दिखाई दे रहा हैं. उधर टीम इंडिया ने भी इसमें शानदार प्रदर्शन करने के लिए अपनी कमर कस ली हैं. जब भी बात टीम इंडिया की आती हैं तो नीले रंग की जर्सी पहने भारतीय खिलाड़ी की छवि दिमाग में छप जाती हैं. क्रिकेट मैच के दौरान भी भारत को सपोर्ट करने के लिए फैंस इसी रंग की टीशर्ट पहनते हैं. लेकिन इस बार के वर्क कप में कुछ अलग देखने को मिल सकता हैं. ख़बरों की माने तो इस बार टीम इंडिया नीले रंग की ड्रेस के साथ भगवा (ऑरेंज) रंग की जर्सी पहन भी क्रिकेट खेल सकती हैं. अब ऐसा क्यों किया जाएगा इसके पीछे भी एक सॉलिड कारण हैं जो हम आपको बताने जा रहे हैं.

द न्‍यू इंडियन एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट का दावा हैं कि इस बार वर्ल्ड कप में इंडियन क्रिकेट टीम के प्लेयर्स दो किट का इस्तेमाल करेंगे. इसमें पहली किट के अंतर्गत उन्हें गहरे नीले रंग की जर्सी दी जाएगी. वहीँ दुसरे किट में वे ऑरेंज (भगवा) कलर की जर्सी पहने नज़र आएँगे. हालाँकि कि भारत की तरफ से ये भगवा रंग की जर्सी सिर्फ दो विशेष देशो से मैच खेलने के दौरान ही पहनी जाएगी. बाकी सभी मैचो में वे डार्क ब्लू कलर ही पहनेंगे.

बात ये हैं कि आईसीसी ने इस बार एक नया फैसला लिया हैं. उनके अनुसार दो सामान रंगों की जर्सी पहनने वाले देशो को आपस में मैच के दौरान अपनी ड्रेस का रंग बदलना होगा. ये बदलाव होम और अवे मैच के हवाले पर होगा. ऐसे में जानकारी की माने तो टीम इंडिया इंग्‍लैंड और अफगानिस्‍तान के साथ मैच के दौरान भगवा रंग की जर्सी का इस्तेमाल करेगी. बताते चले कि वर्ल्‍ड कप 2019 में इंग्‍लैंड, भारत, अफगानिस्‍तान और श्रीलंका ने अपनी टीम की जर्सी का रंग भी नीला ही रखा हैं. इस वजह से जब ये टीम्स आपस में खेलेगी तो दर्शको को इन्हें पहचानने में तकलीफ हो सकती हैं. इसलिए अपने देश की टीम को साफ़ साफ़ देख सकने के लिए जर्सी के रंग में बदलाव का नियम आया हैं.

दूसरी जर्सी के लिए कौन सा कलर चुना जाएगा ये फैसला आईसीसी ने टीम इंडिया पर छोड़ दिया था. ऐसे में इंडियन टीम मैनेजमेंट ने ऑरेंज कलर सिलेक्ट किया हैं. वैसे बता दे कि इस दूसरी जर्सी का रंग पूर्ण रूप से ऑरेंज नहीं होगा. सूत्रों के अनुसार इस जर्सी के फ्रंट में डार्क ब्लू कलर होगा जबकि इसकी बाहें और पीछे का हिस्सा पूरा ऑरेंज रहेगा. टीम इंडिया इस ऑरेंज जर्सी का इस्तेमाल इंग्लेंड और अफगानिस्तान के खिलाफ खेले मैच में करेगी जबकि श्रीलंका के मैच में वही पुरानी नीले रंग की जर्सी प्रयोग होगी. जानकारी के मुताबिक नारंगी रंग को टीम इंडिया की जर्सी में शामिल करने के ऊपर पिछले 6 महीनो से विचार चल रहा हैं.

दुसरे देशो की बात करे तो दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश की जर्सी का रंग हरा हैं. ऐसे में बांग्‍लादेश और दक्षिण अफ्रीका इसमें पीले रंग को जोड़ेंगे.

Back to top button