समाचार

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में लगी जिन्ना की तस्वीर को भेजा जाएगा पाकिस्तान-बीजेपी सांसद

बीजेपी पार्टी के सांसद सतीश गौतम ने एक बार फिर से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में लगी जिन्ना की तस्वीर का मुद्दा उठाया है और कहा है कि जिन्ना की तस्वीर को पाकिस्तान भेजना होगा। अलीगढ़ लोकसभा सीट से जीत मिलने के बाद सतीश गौतम ने पत्रकारों से बात की और इस दौरान इन्होंने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में जिन्ना की तस्वीर लगी है और ये तस्वीर एक प्रकार की मानसिकता को दर्शाती है और इस देश में अब जिन्ना ढूंढने पर भी नहीं मिलेगा।

भेजी जाएगी पाकिस्तान जिन्ना की तस्वीरे

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में लगी जिन्ना की तस्वीर को लेकर सतीश गौतम ने कहा,  ‘पिछली बातें भूल जाइए। अब जिन्ना की तस्वीर को पाकिस्तान भेजा जाएगा। हमारे यहां पर जिन्ना की तस्वीर की कोई भी जरूरत नहीं है और इस तस्वीर की वहां (पाक्सितान) जरूरत होगी। अपने इस बयान में बीजेपी के सासंद सतीश गौतम ने आगे कहा, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी केंद्र सरकार की मदद से चल रही है और इस यूनिवर्सिटी को केंद्र के नियम-कानून मानने पड़ेंगे।

लिखा था कुलपति को पत्र

सतीश गौतम ने इस मसले को एक साल पहले भी उठाया था और उस दौरान इ्न्होंने जिन्ना की तस्वीर को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति तारिक मंसूर को एक पत्र भी लिखा था और उनसे अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में जिन्ना की तस्वीर को लगाने का कारण पूछा था। हालांकि यूनिवर्सिटी के कुलपति तारिक मंसूर की और से इस पत्र का कोई भी जवाब नहीं आया था। पत्रकारों से बात करते हुए सतीश गौतम ने इस पत्र का भी जिक्र किया और कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति ने मेरे किसी भी पत्रों का जवाब नहीं दिया है, जो असंवैधानिक है। अब देखता हूं कि वो जवाब कैसे नहीं देते हैं?

मिले हिंदू समाज के छात्रों को आरक्षण

जिन्ना की तस्वीरे के अलावा सतीश गौतम ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में अनुसूचित जाति/जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के हिंदू समाज के छात्रों को आरक्षण मिलने की बात भी कही। इन्होंने कहा कि इनका पहला मुद्दा ये है कि इस यूनिवर्सिटी में अनुसूचित जाति/जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के हिंदू समाज के छात्रों को भी आरक्षण मिले। क्योंकि अनुसूचित जाति-जनजाति के बच्चों को इस यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से उन्हें अच्छी शिक्षा हासिल नहीं हो पाती है। लेकिन आरक्षण मिलने पर ये बच्चे भी इस यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर पढ़ सकेंगे और अच्छी नौकरी कर सकेंगे।

गौरतलब है कि साल 2018 के मई महीने में सतीश गौतम ने जिन्ना की तस्वीर का मुद्दा उठाया था और उस वक्त इन्होंने कहा था कि एएमयू से ‘जिन्ना मानसिकता’ दूर करनी पड़ेगी। वहीं हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में सतीश गौतम को फिर से जीत मिली है और ये एक बार फिर अलीगढ़ लोकसभा सीट से सांसद बन गए हैं। सतीश गौतम ने इस सीट से सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के प्रत्याशी अजीत बालियान को  2,29,261 वोटों से हराया है।

आपको बता दें कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी हमारे देश की काफी पुरानी यूनिवर्सिटी है, जिसकी स्थापना साल  1875 में सैयद अहमद खान द्वारा की गई की और ये यूनिवर्सिटी देश की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी में से एक है।

Back to top button