स्वास्थ्य

रात के मुकाबले दिन में आया हार्ट अटैक होता हैं अधिक खतरनाक, बचने के लिए करे ये उपाय

दिल का दौरा एक ऐसी चीज हैं जिसकी वजह से पूरी दुनियां में रोजाना सैकड़ो जाने जाती हैं. ये आज के समय में एक गंभीर बिमारी बन गई हैं. इस बात में कोई शक नहीं की ये एक जानलेवा बिमारी होती हैं. इसलिए इसे जहाँ तक हो सके बचने के लिए अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहिए. हाल ही में हार्ट अटैक से संबंधित एक रिसर्च हुई हैं जिसमे बड़े ही चौकाने वाले खुलासे हुए. इस रिसर्च में बताया गया कि दिन में आया दिल का दौरा रात में आए अटैक से ज्यादा खतरनाक हो सकता हैं. इसमें स्पष्ट रूप से कहा गया कि सुबह सुबह आया दिल का दौरा सबसे अधिक खतरनाक होता हैं. यह रिसर्च जरनल ट्रेंड इन इम्युनोलाॅजी में पब्लिश हुई हैं.

रात के मुकाबले दिन में क्यों खतरनाक होता हैं हार्ट अटैक?

इस रिसर्च को करने वाले विशेषज्ञों ने पाया कि रात और दिन में हमारा शरीर भिन्न भिन्न प्रकार से रिएक्शन देता हैं. शरीर में आया दिल का दौरा पूर्णतया प्रकाश, हार्मोन, मेटाबाॅलिज्म एवं दूसरी बॉडी एक्टिविटी के अनुसार प्रभाव छोड़ता हैं. दिन और रात में आपका इम्युन सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) भी अलग तरह से कार्य करती हैं. इस बात का प्रयोग चूहों के ऊपर किया गया था. बता दे कि इंसान और चूहों के व्हाईट, रेड सेल्स सर्केडियन के रिलेशन में एक सामान पैटर्न दिखाते हैं. अतः रिचर्स के समाप्त होते ही ये रिजल्ट निकला गया कि रात में दिल के दौरे का खतरा कम बल्कि दिन में ज्यादा रहता हैं.

ऐसे बचे दिल के दौरे से

दिल के दौरे से बचने का सबसे बढ़िया तरीका यही हैं कि आप शुरुआत से ही कुछ विशेष सावधानी बरते और अपने दिल को जितना ज्यादा हो सके स्वस्थ रखने की कोशिश करे. एक हैल्दी दिल हार्ट अटैक की संभावना को बहुत कम कर देता हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि आप अपने दिल को स्वस्थ कैसे बना सकते हैं.

व्यायाम: ये दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता हैं. आपको हर दिन कम से कम 20 मिनट का व्यायाम जरूर करना चाहिए. साथ ही सुबह और शाम को घूमना भी लाभकारी होता हैं.

हैल्दी डाईट:

आप क्या खाते हैं इसका आपके दिल पर बहुत ज्यादा असर पड़ता हैं. इसलिए एक स्वस्थ हार्ट पाने के लिए आपको अपने खान पान पर बहुत ध्यान देना होगा. ज्यादा फैट और तली गली चीजें कम से कम खानी चाहिए. वहीं वसा रही चीजें जैसे सब्जी, फल इत्यादि की मात्र खाने में अधिक रखना चाहिए.

स्ट्रेस ना ले: ज्यादा टेंशन लेना भी आपके दिल पर नकारात्मक प्रभाव डालता हैं. इसलिए अपने दिमाग को शांत रखने के लिए आप योगा या ध्यानक्रिया (मेडिटेशन) का सहारा ले सकते हैं.

नशा ना करे:

शराब और सिगरेट, बीड़ी जैसी चीजें आपके दिल के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक होती हैं. इसलिए इनका सेवन बंद कर दे.

चेकअप: अपने दिल की हालत को लेकर लगातार अपडेट रहे. इसके लिए आप अपना ब्लड प्रेशर चेक कराते रहे और साथ ही कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखे. इन दोनों में गड़बड़ी का होना आपके दिल के लिए मुसीबत बन सकता हैं.

Back to top button