विशेष

पाकिस्तान से आने वाले इन 10 सामानों के बिना भारत के लोगों का गुजारा है मुश्किल, आप भी जान लें

भले ही पाकिस्तान और भारत के बीच कितने भी मतभेद क्यों न हो लेकिन कई मायनों में दोनों देश एक-दूसरे पर निर्भर हैं. जहां एक तरफ पाकिस्तान से कई सारी चीजें भारत आती हैं वहीं भारत भी पाकिस्तान को कई चीजें एक्सपोर्ट करता है. कहने का मतलब दोनों ही देश एक-दूसरे पर बहुत निर्भर हैं और इनका एक-दूसरे के बगैर काम नहीं चल सकता. आज के इस पोस्ट में हम आपको 10 ऐसी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताएंगे जो पाकिस्तान से स्पेशली भारत मंगाई जाती हैं. भारत के लोग ये सभी चीजें बेहद पसंद भी करते हैं और यह चीजें उनके लिए बहुत लाभदायक भी होती हैं. तो आईये जानते हैं कौन सी हैं वो 10 चीजें जो स्पेशली भारत आती हैं.

फल

भारत एक बड़े पैमाने पर पाकिस्तान से फल मंगवाता है जिसमें ड्राईफ्रूट्स, तरबूजा जैसे अन्य कई फल शामिल होते हैं. पाकिस्तान के फलों का एक बड़ा बाजार भारत में हैं.

सेंधा नमक

व्रत के समय इस्तेमाल होने वाला सेंधा नमक भी पाकिस्तान से आता है.

मेडिकल उपकरण

भारत में इस्तेमाल होने वाले चश्मों में भी बड़ी मात्रा में ऑप्टिकल्स पाकिस्तान से आते हैं. बहुत से मेडिकल उपकरण भी हम वहां से मंगवाते हैं.

पेट्रोलियम उत्पाद

जी हां, पाकिस्तान भारत को पेट्रोलियम उत्पाद और तेल भी भेजता है.

सीमेंट

नमक, सल्फर, पत्थर, चूना और सीमेंट भी पाकिस्तान से भारत मंगाया जाता है. भारत में मशहूर बिनानी सीमेंट पाकिस्तान से ही आता है.

चमड़े

भारत में पाकिस्तान से आये चमड़े को लोग काफी पसंद करते हैं और इसकी यहां भारी डिमांड है.

कॉटन

पाकिस्तान भारत को एक बड़े पैमाने पर कॉटन निर्यात करता है.

स्टील

इस्पात और स्टील भी भारत पाकिस्तान से मंगवाता है.

तांबे

भारत में तांबे से बनी चीजों का लोग अधिक इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि तांबा भी पाकिस्तान से ही आता है.

एम्ब्रायडरी और कॉटन फैब्रिक ब्रांड

कश्मीर में ये ब्रांड्स धड़ल्ले से मिलते हैं साथ ही उत्तर भारत में भी काफी फेमस हैं. पाकिस्तान का एम्ब्रायडरी और कॉटन फैब्रिक ब्रांड बेरीजी के दो स्टोर दिल्ली में हैं.

पढ़ें पाकिस्तान पर भारी पड़ते हैं बॉलीवुड के ये दमदार एक्टर्स, एक तो बदला लेने पहुंच गया बॉर्डर पार

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button