अध्यात्म

इस दिशा में भूलकर भी ना करे माँ लक्ष्मी की पूजा, चला जाएगा सारा धन

आजकल के महंगाई के जमाने में हर कोई यही चाहता हैं कि उसकी तिजोरी में ज्यादा से ज्यादा धन पड़ा हो. हालाँकि इतना सारा पैसा कमाना कोई आसान काम नहीं होता हैं. चलो मान भी लीजिये आप ने बहुत सारा धन कमा लिया या फिर आपके पास पहले से रखा हुआ हैं तो एक समस्यां ये भी होती हैं कि कहीं वो भी खर्च ना हो जाए. जीवन का कुछ कह नहीं सकते हैं. कब दुर्भाग्य आपके दरवाजे पर दस्तक दे जाए और आपकी तिजोरी में रखा पैसा धड़ा धड़ खर्च होने लगे. चोरी, बिमारी या फिर कोई अन्य अनहोनी आपको अमीर से गरीब भी बना सकती हैं. आपकी लाइफ में आई बुरी किस्मत के कई सारे कारण हो सकते हैं. इनमे से एक वजह ये भी होती हैं कि आप ने माँ लक्ष्मी को जाने या अंजाने में नाराज कर दिया हैं.

हिंदू धर्म में माँ लक्ष्मी को धन की देवी बताया गया हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिस व्यक्ति ने भी माँ लक्ष्मी को खुश कर दिया उसे कभी कोई धन की कमी नहीं होती हैं. इसलिए उनका आशीर्वाद लेने के लिए भक्त माता रानी की दिल से पूजा आराधना भी करते हैं. हालाँकि इस दौरान यदि आप से कोई गलती हो जाए तो इसका उल्टा असर भी हो सकता हैं और आपको धन लाभ होने की बजाए धन हानि का सामना करना पड़ सकता हैं. आपको इस नुकसान से बचाने के लिए हम आपको माँ लक्ष्मी की पूजा से संबंधित एक सबसे जरूरी बात बताने जा रहे हैं.

आप में से कई लोग घर में माँ लक्ष्मी की पूजा करते होंगे. इसके लिए हम माता लक्ष्मी की प्रतिमा का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि जब आप माता रानी की पूजा कर रहे हो तब आपको दिशा का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार गलत दिशा में बैठकर की गई माता लक्ष्मी की पूजा का असर उल्टा पड़ सकता हैं. इसके लिए आपको वास्तु के अनुसार सही दिशा में ही माता लक्ष्मी की आराधना करनी चाहिए.

इस दिशा में ना करे लक्ष्मीजी की पूजा

वास्तु शास्त्र की माने तो आपको घर की दक्षिण दिशा में माँ लक्ष्मी की पूजा करने से बचना चाहिए. दरअसल इस दिशा में सबसे अधिक नकारात्मक ऊर्जा पाई जाती हैं. ऐसे में जब आप इस नेगेटिव माहोल में लक्ष्मी जी की आराधना करते हैं तो वे नाराज हो सकती हैं. बस यही वजह हैं कि दक्षिण दिशा में इनकी पूजा नहीं होती हैं. इस दिशा के अतिरिक्त आप कहीं भी पूजा कर सकते हैं. यदि इनमे भी सबसे बेस्ट दिशा की बात करे तो वो पूर्व और उत्तर दिशा होती हैं. इन दोनों ही दिशा में बैठ माता रानी की पूजा भक्ति करने का विशेष लाभ मिलता हैं. इसकी वजह ये हैं कि इन दिशाओं में पॉजिटिव एनर्जी ज्यादा होती हैं. इस वजह से पूजा करने वाले का मन भी सकारात्मकता से भर जाता हैं. एक और बात ये भी हैं कि माँ लक्ष्मी पॉजिटिव एनर्जी की और जल्दी आकर्षित होती हैं. पश्चिम दिशा की बात करे तो इसके ना फायदे हैं ना ही कोई नुकसान हैं.

Back to top button