राजनीति

नतीजे आने से पहले ही राहुल गांधी ने स्मृति ईरानी को दे दी थी जीत की बधाई, जानिये क्यों

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों से साफ हो गया है कि एक बार फिर से नरेंद्र मोदी की ही सरकार बनने वाली हैं। राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के गढ़ कहे जाने वाले तीन राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा को शिकस्त देने के बाद कांग्रेस पार्टी को उम्मीदें थी कि लोकसभा चुनाव में भी वो मोदी की लहर को खत्म कर देंगे और एक बार फिर से कांग्रेस का परचम लहराएंगे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। बता दें कि भाजपा की जीत के बाद राहुल गांधी ने एक प्रेस कांफ्रेस की और नरेंद्र मोदी की जीत पर उनको बधाई दी है।

बता दें कि इस कांफ्रेस में ना सिर्फ राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को बधाई दी बल्कि अमेठी में अपनी हार को भी स्वीकार कर लिया है। इतना ही नहीं लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश की है। राहुल गांदी मे यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के सामने पार्टी अध्यक्ष से इस्तीफा देने की पेशकश की। हालांकि, अभी सोनिया और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने समझाया कि ये सब बातें पार्टी फोरम में रखनी चाहिए, जिसके बाद राहुल गांधी शांत हो गए।

बता दें कि चुनाव के नतीजे आने के बाद इस चुनावी नतीजों पर मंथन करने के लिए आने वाले हफ्ते में कांग्रेस पार्टी ने एक कार्यसमिती की बैठक बुलाई हैं, जिसमें माना जा रहा है कि समिती में राहुल गांधी अपने इस्तीफे की पेशकश भी कर सकते हैं।नतीजों के बाद राहुल ने लाइव प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘आज स्मृति जी अमेठी में जीती हैं, मैं उन्हें बधाई देता हूं’। खास बात तो यह है कि जब राहुल गांधी ने इस प्रेस कांफ्रेस में इस बात को कहा तब तक अमेठी के नतीजे पूर्णतया रूप से सामने नहीं आए थे, लेकिन आए हुए रूझानों को देखते हुए ही राहुल गांधी ने अपनी हार को स्वीकार कर लिया।

बता दें कि आए हुए रूझानों के मुताबिक स्मृति ईरानी राहुल गांधी से आगे चल रही थीं। वहीं एक बात और है कि एक लंबे समय के बाद है जब अमेठी जिसे कांग्रेस का गढ़ माना जाता है वहां से गांधी परिवार का कोई सदस्य चुनाव हारेगा। बता दें कि अमेठी से राहुल गांधी ने साल  2004, 2009 और 2014 में अमेठी से लगातार अपनी जीत दर्ज कर चुके हैं।

राहुल गांधी की बधाई के बाद स्मृति ईरानी ने भी अपने ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट किया हैं, जिसमें उन्होंने सिर्फ एक लाइन में लिखा है कि, “कौन कहता है आसमान में सुराख नहीं हो सकता”।

अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा कि मैं नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई देता हूं, जनता मालिक है और मालिक ने ऑर्डर दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पूरी जान लगाकर मेहनत की है, मैं उनका धन्यवाद देता हूं। राहुल आगे कहते हैं कि, हमारी और नरेंद्र मोदी की विचारधारा की लड़ाई है. नरेंद्र मोदी की एक सोच है, हमारी एक सोच है। विचारधारा की इस लड़ाई में अभी मोदी-बीजेपी जीते हैं, तो उन्हें बधाई देता हूं।

वहीं हार के बाद राहुल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संदेश देते हुए कहा कि, किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है, किसी को डरने की जरूरत नहीं है। हम एक साथ लड़कर विचारधारा की लड़ाई लड़ेंगे।

Back to top button