समाचार

दुनियाभर में हो रही है मोदी की चर्चा, लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स ने जो कहा जान कर यकीन न होगा

भारत के लोकसभा चुनाव पर दुनिया भर की नजरें थी और आज इस चुनाव के नतीजे आते ही दुनिया भर में मोदी की जीत की चर्चा की जा रही है। भारतीय मीडिया के अलावा अन्य देशों की मीडिया भी मोदी की जीत पर पेनी नजर रखे हुए हैं। लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत को लेकर ब्रिटिश अखबार ‘द गार्डियन’ ने लिखा है कि एक बार फिर से मोदी और मोदी की पार्टी ने कमाल कर दिया है। जबकि अमेरिका के “द न्यूयॉर्क टाइम्स” ने मोदी की जीत को लेकर लिखा है कि मोदी अपनी मजबूत छवि के कारण लोकसभा के चुनाव जीत सके हैं और विपक्षी दल के नेताओं को बीजेपी पार्टी को रोकना मुश्किल साबित हुआ।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अनुसार मोदी हिंदू राष्ट्रवाद की राजनीति का ब्रांड बन चुके हैं और मोदी ने पूरी दुनिया में भारत की मजबूत छवि को पेश किया है। मोदी की नीतियों ने भारत के मतदाताओं को प्रभावित किया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने मोदी के कार्यों की तारीफ करते हुए लिखा है कि मोदी ने भारत में भ्रष्टाचार को खत्म करने का कार्य किया है। साथ में ही भारत में टैक्स व्यवस्था को और सरल बनाया है।

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध मीडिया हाउस बीबीसी ने मोदी की जीत को लेकर लिखा है कि ये एक ऐतिहासिक जीत है और मोदी की इस जीत का असर भारत के स्टॉक मार्केट पर काफी अच्छा पड़ा है। विपक्षी दल हमेशा मोदी पर भारत को बांटने के आरोप लगाया करते हैं। लेकिन नतीजे को देखकर लगता है कि मोदी की छवि को भारत के लोगों ने पसंद किया है। जबकि सीएनएन ने मोदी की जीत को लेकर लिखा है कि पिछले लोकसभा चुनाव में मोदी का नारा था “सबका साथ-सबका विकास’। इस बार मोदी ने चौकीदार का नारा दिया है और खुद देश का रक्षक दिखाया है।

पाकिस्तान देश की मीडिया में भी मोदी की जीत की चर्चा की जा रही है और पाकिस्तान मीडिया के अनुसार भारत में हुए पुलवामा हमले की वजह से बीजेपी पार्टी को फायदा पहुंचा है और बीजेपी पार्टी को लोकसभा चुनाव में जीत मिल सकी है। पाकिस्तान के चैनल जियो टीवी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि पुलवामा हमले से पहले मोदी को विधानसभा चुनाव में हार मिली थी और महंगाई-बेरोजगारी इस चुनाव का मुद्दा था। वहीं पाकिस्तान के ‘द डॉन’  ने लिखा है कि पाकिस्तान के खिलाफ बीजेपी की नीति नहीं बदलेगी और ऐसा होने से दोनों देशों के बीच तनाव कम नहीं होगा। क्या मोदी इमरान खान के शांति प्रस्ताव को तवज्जो देंगे?

सच हुए एग्जिट पोल के नतीजे

गौरतलब है कि हमारे देश की तमाम मीडिया हाउस ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी पार्टी को विजय दिखाया था और इन एग्जिट पोल को लेकर ‘द गार्डियन’ ने लिखा है कि एग्जिट पोल में जो नतीजे दिखाए गए, वो सही साबित हुए। एक बार फिर से सत्ता में बीजेपी पार्टी आने को तैयार है। इस पार्टी को रोकने के लिए कई सारी कोशिश की गई। लेकिन देश की जनता ने मोदी पर अपने भरोसा बरकरार रखा।

Back to top button