अध्यात्म

रोज इस तरह से करें तुलसी के पौधे की पूजा घर में बरसने लग जाएगा धन

तुलसी के पौधे से जुड़े लाभों के बारे में बेहद ही कम लोगों को जानकारी होती है। हमारे शास्त्रों में तुलसी के पौधे को काफी गुणकारी पौधा बताया गया है और इस पौधे को भगवान से जुड़ा हुआ माना गया है। तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है और घर में तुलसी का पौधा होने से हमेशा शांति बनी रहती है। इसलिए अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है, तो आप उसे तुरंत लगवा लें। तुलसी के पौधे से और क्या-क्या विशेष लाभ जुड़े होते हैं वो इस प्रकार हैं-

तुलसी के पौधे से जुड़े हैं ये विशेष लाभ-

मिलता है पुण्य

हिंदू मान्यताओं के अनुसार जो लोग सच्चे मन से तुलसी की पूजा करते हैं और इस पौधा का ध्यान रखते हैं, उन लोगों को पुण्य प्राप्ति होती है। ऐसा कहा जाता है कि इस पौधे की अच्छे से देखभाल करने से इंसान को जीवन में बेहद ही शुभ फल प्राप्त होते हैं। इसलिए अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है, तो आप सच्चे मन से इसकी पूजा करें और रोज पौधे पर जल जरूर चढ़ाएं।

पवित्र हो जाता है तन और मन

रोज तुलसी के पानी से स्नान करने से मन और तन एकदम पवित्र हो जाता है। मान्यता है कि जो लोग रोज नहाने के पानी में तुलसी के पत्तों को डालते हैं, उन लोगों को तीर्थ स्नान करने जितना लाभ प्राप्त होता है और तुलसी के पानी से नहाने वाले लोगों एकदम पवित्र हो जाते हैं।

घर में बना रहता है सौभाग्य

प्रतिदिन तुलसी के पौधे के सामने दीया जलाने से घर में सुख-समृद्धि और सौभाग्य बना रहता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में सुबह और शाम के समय तुलसी के पौधे के सामने दीया जलता है, उस घर में हमेशा खुशियों का वास होता है और घर में कभी भी धन की कमी भी नहीं होती है।

घर से कलह रहती है दूर

अगर आपके घर में हमेशा कलह रहती है तो आप रोज तुलसी की पूजा करें और घर के हर सदस्यों को रोज एक तुलसी का पत्ता खाने को दें। ऐसा करने से घर की कलह दूर हो जाएगी और घर के लोगों के बीच प्रेम बढ़ जाएगा।

मिलता है देवी-देवताओं आशीर्वाद

शास्त्रों के अनुसार प्रतिदिन दही के साथ चीनी और तुलसी के पत्तों का सेवन करने से भगवान की विशेष कृपा मिलती है। वहीं शास्त्रों के साथ-साथ आयुर्वेद में भी तुलसी को काफी गुणकारी बताया गया है। आयुर्वेद के अनुसार तुलसी का पत्ता खाने से शरीर में हमेशा ऊर्जा बनी रहती है और इसका सेवन करने से शरीर की रक्षा कई तरह की घातक बीमारियों से भी होती है।

नकारात्मक ऊर्जा रहती है दूर

जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर से नकारात्मक ऊर्जा हमेशा दूर रहती है। इसलिए आप अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं और रोज इसकी पूजा करें। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की आप तुलसी के पौधे के पास किसी भी प्रकार की भगवान की मूर्ति को ना रखें।

यह भी पढ़ें : basil in hindi

Back to top button