स्वास्थ्य

‘वॉटर वेट लॉस थेरेपी’ की मदद से कुछ ही हफ्तों में कम किया जा सकता है वजन

जापान देश में वजन कम करने के लिए कई सारे लोग ‘वॉटर थेरेपी’ का सहारा लेते हैं। क्योंकि इस थेरेपी के जरिए कुछ ही हफ्तों में वजन को कम किया जा सकता है। अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो एक बार वॉटर थेरेपी को जरूर आजमाएं।

क्या होती है ‘वॉटर वेट लॉस थेरेपी’

वॉटर वेट लॉस थेरेपी में पानी की मदद से वजन को कम किया जाता है। इस थेरेपी में पानी का सेवन अधिक किया जाता है और पानी के जरिए मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाया जाता है। दरअसल ऐसा माना जाता है कि जब आप गरम पानी पीते हैं तो उससे आपके मेटाबॉलिज्म रेट पर असर पड़ता है और आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाता है। मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ने से शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट कम होने लग जाते हैं।

वेट लॉस थेरेपी के जरिए इस तरह से किया जाता है वजन कम

मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने के लिए जापान देश के लोग वॉटर थेरेपी का सहारा लेते हैं और अपने वजन को पानी की मदद से कम कर लेते हैं। वजन को कम करने के साथ साथ इस थेरेपी की मदद से वजन को कंट्रोल में भी रखा जा सकता हैं। वॉटर वेट लॉस थेरेपी के तहत कुछ नियमों का पालन करना होता है और ये नियमों कौन-कौन से हैं ये इस प्रकार है-

पहला नियम

इस थेरेपी के अनुसार सुबह उठकर खाली पेट कम से कम 3 से 4 ग्लास पानी पीने चाहिए। सुबह खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट सुधरता है और ऐसा होने पर आपका वजन कम होने लग जाता है। खाली पेट पानी पीने से बॉडी में मौजूद सारे टॉक्सिन भी बाहर निकाल जाते हैं। इसलिए खाली पेट पानी पीने से ना केवल आपका वजन कम होता बल्कि आपके पेट को इससे कई तरह के अन्य लाभ भी पहुंचते हैं।

दूसरा नियम

इस थेरेपी से जुड़े दूसरे नियम के अनुसार ब्रश करने के बाद आप तुरंत खाना ना खाएं और ब्रश करते ही आप एक ग्लास पानी पीएं। दरअसल कई लोग ब्रश करने के तुरंत बाद ही खाना खा लेते हैं। जो कि गलत होता है। वॉटर वेट लॉस थेरेपी के मुताबिक ब्रश करने के कम से कम 45 मिनट बाद खाना खाना चाहिए और ब्रश करने के बाद खाने की जगह पानी पीना चाहिए।  इस थेरेपी के अनुसार अगर आप ब्रश करने के बाद एक ग्लास पानी पीते हैं तो आपकी पाचन शक्ति अच्छी हो जाती हैं।

तीसरा नियम

इस थेरेपी के तीसरे नियम के मुताबिक खाना खाते समय आप पानी ना पीएं। क्योंकि जो लोग खाना खाते समय पानी पीते हैं उनके मेटाबॉलिज्म रेट पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमेशा खाना खाने के दो घंटे बाद ही आप पानी पीया करें।

चौथा नियम

पानी को हमेशा आराम से पीएं और कभी भी एक साथ सारे पानी को ना गटकें। इस थेरेपी के अनुसार पानी को हमेशा सिप करके पीना चाहिए। क्योंकि एक साथ अधिक मात्रा में पानी पीने से  पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा आप खड़े होने की जगह हमेशा बैठकर ही पानी को पीएं करें।

Back to top button