समाचार

मोदी के इन 5 बड़े कदम से बैकफुट पर आ गया विपक्ष, एक से तो उड़ गई विरोधियों की नींद

वोटिंग के ठीक बाद आए तमाम एग्जिट पोल में एक बार फिर मोदी सरकार बनती हुई नजर आ रही है। एग्जिट पोल में एनडीए को 300 से अधिक सीटें दी जा रही, जिसमें विरोधी चारों खाने चित्त हो गए हैं। इतना ही नहीं, एग्जिट पोल देखते ही विरोधियों ने ईवीएम पर रोना पीटना शुरु कर दिया है, लेकिन यहां हम आपको मोदी सरकार के कुछ बड़े फैसलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी बदौलत एक बार फिर से मोदी सरकार बनती हुई नजर आ रही है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

यदि एग्जिट पोल के नतीज़ें ही चुनावी नतीज़ें में तब्दील हो गए तो पीएम मोदी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा कि लगातार पूर्ण बहुमत वाली सरकार। मतलब साफ है कि 2014 में बीजेपी ने अपने दम पर पूर्ण बहुमत हासिल किया था, लेकिन एनडीए को मजबूत किया। ऐसे में इस बार भी एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलता हुआ नजर आ रहा है, जिसकी वजह से लगातार दो बार बहुमत के साथ सरकार बनाने वाले पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे। खैर, यहां आपको मोदी सरकार के कुछ बड़े कदम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे विपक्ष के मंसूबों पर पानी फिर गया।

1. बालाकोट एयरस्ट्राइक से राष्ट्रवाद

इस बार के आम चुनावों में बालाकोट एयरस्ट्राइक काफी अहम मुद्दा रहा। चुनाव से ठीक पहले पाकिस्तान की आतंकवादी करतूतों का मुंहतोड़ जवाब एक ऐसा ब्रह्मास्त्र साबित होता दिख रहा है, जिसने विपक्ष की कमर तोड़ के रख दी। विपक्ष के पास इस ब्रह्मास्त्र का कोई जवाब ही नहीं रहा और देश की जनता ने एक बार फिर से मोदी सरकार बनाने का मूड बना लिया।

2. सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण

पिछले साल एससी-एसटी एक्ट पर सरकार के रुख से अगड़ी जाति के लोग काफी नाराज़ हुए थे, जिसका खामियाजा बीजेपी को राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भुगतना पड़ा था, लेकिन ठीक उसके बाद बीजेपी ने इसकी भरपाई करते हुए सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण को लागू कर दिया, जिससे विपक्ष पस्त होता दिखाई दिया। हालांकि, इस आरक्षण का विरोध भी हुआ था, लेकिन विपक्ष के पास कोई काट नहीं मौजूद।

3.  5 लाख रुपये तक आयकर छूट

मोदी सरकार ने 16वीं लोकसभा के आखिरी बजट में मिडिल क्लास वालों को 5 लाख रुपये तक आय में टैक्स की छूट दे दी, जिससे पूरा देश बीजेपी के साथ हो चला। बीजेपी के इस कदम से पूरा देश खुश था, वहीं विपक्ष के पास इस पर बयानबाजी करने के लिए कुछ था ही नहीं। दरअसल, मंहगाई के इस दौर में हर कोई आयकर में छूट की उम्मीद कर रहा था, जिस पर बीजेपी खरी उतरी।

4. पीएम किसान सम्मान निधि

चुनाव से ठीक पहले पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में सीधे पैसे पहुंचाने का भी विपक्ष के पास कोई तोड़ नहीं निकला। इस योजना के तहत हर साल किसानों के खातें में 6 हजार रुपये जमा किए जाएंगे, जिससे वे अपनी छोटी मोटी ज़रूरतों को पूरी कर सकें। ऐसे में चुनाव के ठीक पहले यह कदम बीजेपी के लिए वरदान साबित होता हुआ दिखा।

5. आयुष्मान भारत योजना

लोकसभा चुनाव से ठीक 6 महीने पहले बीजेपी द्वारा आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की, जिसके तहत गरीब परिवारों के सदस्यों को 5 लाख तक का इलाज मुफ्त कराया जा रहा है। इसके लिए गरीब परिवार को एक कार्ड मिल रहा है, जिससे इलाज करवाया जाता है। इस योजना का भी विपक्ष के पास कोई तोड़ नहीं है, जिसकी वजह से एक बार फिर से एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी की सरकार बनने जा रही है।

Back to top button