ब्रेकिंग न्यूज़

एग्जिट पोल: बंपर जीत से सत्ता में NDA कर रही वापसी, UPA की नैया एक बार फिर डूबी

लोकसभा चुनाव के नतीज़ों से ठीक पहले देश भर में तमाम मीडिया घरानों द्वारा एग्जिट पोल कराया गया, जिसमें एक बार फिर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानि एनडीए सत्ता में वापसी कर रही है। जी हां, मीडिया घरानों द्वारा कराए गए तमाम एग्जिट पोल के मुताबिक, बहुमत के साथ एनडीए फिर से सत्ता में वापसी कर रही है, तो वहीं विपक्ष के मंसूबों पर पानी फिरता हुआ नजर आ रहा है। इतना ही नहीं, चुनाव से ठीक पहले जिस तरह से विपक्ष आक्रामक हो रही थी, ठीक उसी तरह से एग्जिट पोल के बाद खामोश होती हुई नजर आ रही है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

मीडिया घरानों द्वारा कराए गए एग्जिट पोल में एनडीए भारी बहुमत से एक बार फिर दिल्ली की सत्ता पर काबिज होते हुए दिख रही है। इतना ही नहीं, तमाम एग्जिट पोल में भले ही सीटे इधर उधर हो, लेकिन यह पूरी तरह से तय हो गया है कि आएगा तो मोदी ही। मतलब साफ है कि एक बार फिर से विपक्ष को दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने के लिए पांच साल का और इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि इस बार तो संकेत मोदी सरकार के ही हैं। तो चलिए जानते हैं कि एग्जिट पोल में किसको कितनी सीटें मिल रही है।

एग्जिट पोल: किसको कितनी सीटें?

एनडीए – 339-365 सीटें

यूपीए- 77-108 सीटें

सपा-बसपा- 10-16 सीटें

अन्य-  59-79 सीटें

उत्तर प्रदेश में आएगा तो मोदी ही

उत्तर प्रदेश में बीजेपी को मात देने के लिए सपा और बसपा ने महागठबंधन किया था, जोकि अब फीका पड़ रहा है। जी हां, यूपी की 80 सीटों में एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को भले ही पिछले बार की अपेक्षा नुकसान हो रहा है, लेकिन फिर भी 62-68 सीट आने का अनुमान है, तो वहीं सपा-बसपा की बात की जाए, तो वह महज 10-16 सीटों पर सिमटती हुई नजर आ रही हैं। इतना ही नहीं, कांग्रेस को यूपी में किसी भी तरह का फायदा नहीं हुआ, बल्कि नुकसान होता हुआ नजर आ रहा है। कांग्रेस को यूपी में 1-2 सीटें ही मिलती हुई नजर आ रही हैं। मतलब साफ है कि प्रियंका गांधी का फैक्टर यूपी में बिल्कुल नहीं चला।

एक बार फिर मोदी सरकार

तमाम एग्जिट पोल पर एक बार नज़र डाला जाए, तो एनडीए बहुमत के साथ सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। एनडीए को 300 से ज्यादा सीटें मिलती हुई दिख रही हैं, तो वहीं दूसरी तरफ से कांग्रेस का कद पिछली बार से थोड़ा सा ज़रूर बढ़ा है, लेकिन एक बार फिर से राहुल गांधी के नेतृत्व पर सवाल खड़ा हो जाएगा। बता दें कि महाराष्ट्र में बीजेपी को 38-42 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि कांग्रेस को 6-10 सीटें मिल सकती हैं, तो वहीं राजस्थान में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल रहा है। हालांकि, यहां साफ कर दें कि यह सिर्फ एग्जिट पोल के नतीजें हैं, असली नतीजें इस अलग थलग भी हो सकते हैं, लेकिन बीजेपी का खेमा इससे काफी ज्यादा खुश है।

Back to top button