अध्यात्म

सिंदूर के इन उपायों से होंगे सारे काम पूरे, बिगड़े कामों को भी बना देते हैं बजरंगबली

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: हिंदू धर्म में हर भगवान के लिए एक विशेष दिन होता है। वैसे तो हर रोज ही भगवान की पूजा की जाती है लेकिन शास्त्रों में हर एक दिन किसी एक भगवान के लिए खास माना गया है। आज हम बात करेंगे हनुमान भगवान की, हिंदू धर्म के अनुसार मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए खास माना जाता है। कहा जाता है कि इन दो दिनों बजरंगबली की पूजा करने से वो जल्दी प्रसन्न होते हैं।

इन दो दिनों में हनुमान जी के भक्त उनको प्रसन्न करने के लिए भक्तगढ़ हर तरह के उपाय करते हैं। इन्हीं उपायों में से एक हैं सिंदूर दान। बता दें कि हनुमान जी को सिंदूर बहुत पसंद हैं। ऐसा कहा जाता है कि यदि आप हनुमान जी पर सिंदूर दान करते हैं वो जो जल्दी प्रसन्न होते हैं। हिंदू धर्म में सिंदूर को बहुत महत्व दिया जाता है। हिंदू धर्म में हर सुहागन स्त्री अपनी मांग पर सिंदूर भरती हैं और इसे उसकी सुहागन होने की निशानी माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बजरंगबली को सिंदूर अति प्रिय है। तो आज आपको अपने इस लेख में हम आपको सिंदूर का धार्मिक दृष्टि से क्या महत्व है।

सिन्दूर का महत्व

सिन्दूर मुख्यतः नारंगी और लाल रंग का होता है। सुहागन स्त्रियां अपने मांग में सिंदूर लगाती हैं और वो लोग इसे पति की लंबी उम्र के लिए लगाते हैं। महिलाएं इसे सौभाग्य और श्रृंगार दोनों के लिए प्रयोग करती हैं। बता दें कि सिंदूर को मंगल ग्रह से जोड़कर देखा जाता है और यही वजह है कि ये मंगलकारी भी होता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर दान (उनके शरीर पर सिंदूर का लेपन) करने से वो जल्दी प्रसन्न होते हैं और ऐसा करना काफी शुभ भी माना जाता है।

इसके पीछे की एक कहानी है कि हनुमान जी ने एक बार सीता माता को देखकर के सिंदूर लगाया था और खुद को नारंगी रंग में रंग लिया था, जिसके बाद से उन पर सिंदूर दान को शुभ माना जाने लगा था। कहा जाता है कि हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करके आप अपने जीवन के कष्टों से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि ज्योतिषियों की मानें तो हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने के कुछ खास नियम होते हैं।

हनुमान जी को सिन्दूर अर्पित करने के नियम

  •  हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उनको मंगलवार के दिन सिन्दूर अर्पित करना चाहिए।
  • वहीं यदि आपका मंगल बाधा दे रहा हो या कोई विशेष संकट हो तो  हनुमान जी को चमेली का तेल और सिन्दूर अर्पित करना चाहिए।
  • पुरुष हनुमान जी को सिन्दूर अर्पित करने के साथ उनके पूरे शरीर को सिंदूर से लेपन भी कर देते हैं।
  • वहीं महिलाओं को सिन्दूर अर्पित करने की मनाही होती है, क्योंकि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थे।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

बता दें कि हनुमान जी को लेकर कहा जाता है कि वहीं एक ऐसे भगवान हैं जो कलियुग में  सिद्ध देव हैं। कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति को उनकी कृपा मिल जाए तो उसके जीवन के सभी कष्ट आसानी से दूर हो जाते हैं।

सिन्दूर का चमत्कारी प्रयोग

  • सुहागन महिलाओं के लिए सिंदूर का विशेष महत्व होता है, कहा जाता है कि यदि सुहागन स्त्री नहाने के बाद मां गौरी को सिंदूर अर्पित करने के बाद खुद की मांग में सिंदूर भरती हैं, तो ऐसा करने के बाद भगवान बजरंगबली से अपने सुखद दाम्पत्य जीवन के लिए प्रार्थना करें तो उसका दामपत्य जीवन हमेशा खुशियों से भरा रहता है।
  • वहीं ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करके कर्ज, मर्ज और दुर्घटना से भी बचा जा सकता है।

नौकरी की बाधा दूर करने के लिए सिंदूर का उपयोग

मंगलवार के दिन नियमित रूप से हनुमान जी के चरणों का सिन्दूर का दान करें। उसके बाद एक सफेद कागज पर उस सिन्दूर से स्वस्तिक बनाएं। फिर इस कागज को अपने पास रख लें। मान्यता है कि ऐसा करने से नौकरी की हर समस्या दूर हो जाती है। यही नहीं अगर आप कर्ज के बोझ तले दबे हैं तो कर्ज से मुक्ति पाने के लिए भी उपाय कर सकते हैं. हनुमान जी की कृपा से आप शीघ्र ही कर्ज मुक्त हो जाएंगे।

कर्ज से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

ऐसी मान्यता है कि यदि कोई व्यक्ति कर्ज में डूबा हुआ है तो इस तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए भी सिंदूर का उपयोग किया जाता है। इसके लिए करना ये होगा कि आपको चमेली के तेल में सिन्दूर मिलाएं, फिर आपकी जितनी उम्र हैं उतने ही पीपल के पत्ते लें और हर पत्ते पर उसी सिंदूर से राम का नाम लिखें। उसके बाद उन पत्तों को हनुमान जी पर अर्पित करेंं, ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी।

Back to top button