स्वास्थ्य

फेंगशुई में बताई गई इन टिप्स को आजमाने से बिना मेहनत किए कम हो जाएगा आपका वजन

वजन कम करने के लिए लोग दिन रात एक्सरसाइज किया करते हैं, लेकिन उसके बावजूद भी वजन कम करने में असफल रहे जाते हैं। अगर आप भी अधिक वजन से परेशान हैं तो आप अपने खान-पान और दिनचर्या को सही रखने के साथ-साथ फेंगशुई में बताई गई टिप्स का पालन करें। फेंगशुई के अनुसार अगर घर में कुछ बदलाव किए जाएं तो आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं।

फेंगशुई के अनुसार वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स —

हल्के रंग की प्लेट में खाएं खाना

आप हमेशा हल्के रंग की प्लेट में ही खाना खाएं। फेंगशुई के अनुसार प्लेट का रंग हमेशा सफेद ही होना चाहिए, क्योंकि सफेद रंग को देखकर अधिक भूख नहीं लगती है और ऐसा होने से आपका वजन नियंत्रित रहता है। प्लेट की तरह की आप कटोरी भी केवल हल्के रंग की ही चुनें।

ना करवाएं रसोई में लाल रंग

फेंगशुई के अनुसार अगर आपको ज्यादा भूख लगती है और आप अधिक खाने खाते हैं, तो आप भूलकर भी अपने घर की रसोई की दीवारों पर चटकीला या लाल रंग बिलकुल ना करवाएं। क्योंकि लाल और चटकीले रंग को देखकर हमें अधिक भूख लगने लग जाती है और यहीं वजह है कि ज्यादातर रेस्टोरेंट्स की दीवारें लाल और गहरे रंग की होती है। इसलिए किचन में केवल हल्के रंग ही करवाएं। किचन के अलावा अपने डायनिंग हॉल की दीवारों पर भी हल्के रंग ही करवाएं, ताकि आप ओवर ईटिंग करने से बचे सकें।

डाइनिंग टेबल के पास रखें हल्के रंग की चीजें

आप अपने डाइनिंग टेबल के पास केवल हल्के रगं की ही चीजों को रखें। क्योंकि हल्के रंग को देखने से ज्यादा भूख नहीं लगती है और ऐसा होने से आपका वजन अपने आप ही कम होने लग जाता है।

ध्यान करने के बाद ही करें भोजन

फेंगशुई के अनुसार आप जब भी रात के समय भोजन करें तो उससे पहले ध्यान जरूर किया करें। क्योंकि ध्यान करने के बाद भोजन करने से आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और शरीर में फैट नहीं चढ़ पाता है।

लगाएं डाइनिंग टेबल के सामने शीशा

ऐसा माना जाता है कि खाने वाली जगह पर शीशा लगाने से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसलिए आप अपने डाइनिंग टेबल के पास एक शीशा जरूर लगा दें। हालांकि आप इस बात का ध्यान भी रखें की शीशा ऐसी जगह पर लगाएं कि उसपर सूरज की किरणें जरूर पड़ें और खाना खाते समय आपका चेहरा इस शीशे की ही और हो।

लगाएं सेहतमंद लोगों की तस्वीर

आप अपने कमरे की दीवारों पर सेहतमंद लोगों की तस्वीरें लगाएं। क्योंकि रोजाना इन तस्वीरों को देखने से आपको फिट रहने के लिए प्रेरणा मिलेगी। इसके अलावा आप अपने कमरों की दीवारों पर केवल हल्के रंग करवाएं।

गहरे रंग के कपड़े पहने

आप एक्सरसाइज करने के लिए केवल  गहरे रंगों वाले कपड़ों का ही प्रयोग किया करें। क्योंकि इन रंगों को देखकर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और ऐसा होने पर आप अधिक देर तक  एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित होते हैं।

Back to top button