अध्यात्म

अपनी राशि के हिसाब से जाने आपके लिए कौन सा करियर बेस्ट रहेगा

दोस्तों स्कूल ख़त्म होने के बाद से ही हर किसी को अपने करियर का टेंशन सताने लगता हैं. खासकर बच्चे ये समझ नहीं पाते हैं कि उन्हें किस लाइन में आगे अपना करियर बनाना चाहिए. कुछ माता पिता के प्रेशर में आकर इसका चुनाव करते हैं तो कोई भेड़ चाल चलते हुए दोस्तों की नक़ल करने लगता हैं. लेकिन आपको ये जानना चाहिए कि आपके अंदर कौन सा टेलेंट हैं और फिर उस हिसाब से अपने आगे का रास्ता चुनना चाहिए. इस काम में आपको मदद के लिए हम आपको राशि के हिसाब से उस विशेष व्यक्ति का हुनर और राईट करियर चॉइस बताने जा रहे हैं.

मेष राशि: इस राशि के जातक क्रिएटिव क्षेत्र में अच्छा करियर बनाते हैं. इनकी इमेजिनेशन पॉवर गज़ब की होती हैं. साथ ही इनकी सोच दूसरों से हट के होती हैं. इसलिए ये लेखन, डिजाइनिंग, मार्केटिंग और बिजनेस के क्षेत्र में ज्यादा तरक्की करते हैं.

वृषभ राशि: ये लोग दिमाग से बहुत तेज़ और शातिर होते हैं. इन्हें समस्याएं सुलझाने में महारत हासिल होती हैं. इस वजह से ये पुलिस, बैंकिंग, टीचिंग, सुरक्षा बल और अन्य प्रतियोगिताएं जित सरकारी नौकरी में ज्यादा सफल रहते हैं.

मिथुन राशि: इस राशि के लोग एक अच्छे जुगाडू व्यक्ति होते हैं. ये दूसरों को अपनी बात मनाना भी अच्छे से जानते हैं. इसलिए इनका करियर सेल्स और मार्केटिंग, दूकान, राजनीति, कानून जैसी जगहों पर खूब फलता फूलता हैं.

कर्क राशि: इन लोगो में किसी भी चीज को सिखने की ललक होती हैं. एक बार ये किसी चीज के बारे में जान ले तो उसमे माहिर हो जाते हैं. यही वजह हैं कि ये जिस भी क्षेत्र में जाकर उसकी अच्छे से तैयारी करते हैं वहां सफलता का स्वाद चखते हैं. अर्थात ये अपने लिए कोई भी करियर आप्शन चुन सकते है.

सिंह राशि: ये लोग अपने काम को लेकर बहुत मेहनती होते हैं. उसमे पूरी इमानदारी भी बरतते हैं. इसलिए जिन क्षेत्र में म्हणत और इमानदारी प्राथमिकता होती है वहां इनका करियर बहुत अच्छा चलता हैं.

कन्या राशि: इस राशि के लोग बातचत करने में माहिर होते हैं. ये सभी के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं और दूसरों को मना भी लेते हैं. इसलिए ये टीचिंग, बेंकिंग, पोस्ट ऑफिस, फ़ूड सर्विस या अन्य सर्विस बेस्ड करियर में ज्यादा तरक्की करते हैं.

मकर राशि: ये लोग टेक्नोलॉजी के बहुत बड़े फेन होते हैं. इसलिए इनका करियर आई सेक्टर में खूब फलता हैं.

तुला राशि: ये अपनी मर्जी के मालिक होते हैं. इन्हें दूसरों के अंडर काम करना पसंद नहीं हैं. इसलिए ये खुद का कोई बिजनेस स्टार्ट करे तो इनके लिए अच्छा रहता हैं.

वृश्चिक राशि: ये लोग बड़े शांत और सरल स्वाभाव के होते हैं. इनके ज्यादा बड़े शौक नहीं होते हैं. अतः ये कोई भी करियर ले वहां खुश रहते हैं. इनके लिए काम से ज्यादा जिंदगी को फुल एन्जॉय करना ज्यादा मायने रखता हैं.

धनु राशि: ये लोग शिक्षा, राजनीति, और सेल्स के क्षेत्र में खूब नाम कमाने का दम ख़म रखते हैं.

कुंभ राशि: इन्हें दूसरों को हसाना और उनके चेहरे पर मुस्कान बिखेरना पसंद होता हैं. इसलिए इस राशि के लोग एनजीओ, मेडिकल और एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में ज्यादा सफल रहते हैं.

मीन राशि: ये जीवन में हमेशा कुछ बड़ा करने की फिराक में रहते हैं. इसलिए आप इन्हें किसी एक विशेष नौकरी में सिमट कर नहीं रख सकते हैं.

Back to top button