अध्यात्म

जिस घर में होते हैं ये 8 काम, वहां आती हैं गरीबी और बुरी किस्मत

हर व्यक्ति यही चाहता हैं कि उसके घर में सुख और समृद्धि बनी रहे. लेकिन कई बार ऐसा संभव नहीं हो पाता हैं. इसकी एक वजह घर में वास्तु दोष का होने भी हो सकता हैं. घर में वास्तु शास्त्र का अपना विशेष महत्व होता हैं. जब चीजें वास्तु के अनुरूप होती हैं तो घर में पॉजिटिव एनर्जी रहती हैं. इस कारण घर का माहोल अच्छा रहता हैं. हालाँकि यदि आप से वास्तु के नियमो में कोई चुक हो जाए तो मामला गड़बड़ हो जाता हैं. इससे घर में नेगेटिव उर्जा की मात्रा बढ़ जाती हैं और सभी काम बिगड़ने लगते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे कामो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपने घर में कभी नहीं करना चाहिए. यदि आप इन कामो को करते हैं तो आपको भविष्य में दुर्भाग्य और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता हैं.

1. यदि आपके घर पैसा अलमारी या तिजोरी में रखा रहता हैं तो एक बात का ख्याल रखे. जब भी आप कमरे की झाड़ू लगाए तो इस अलमारी या तिजोरी के पीछे या नीचे झाड़ू ना मारे. ऐसा करने से वास्तु दोष पैदा होता हैं जो आपके धन को हानि पहुंचा सकता हैं. यदि साफ़ सफाई करना ही हैं तो कपड़े का इस्तेमाल करे या पैसे बाहर निकल दे फिर झाड़ू का उपयोग करे.

2. घर के किचन के अंदर कभी भी दवाई गोली जैसी चीजें नहीं रखना चाहिए. इससे आपके घर के लोगो की सेहत पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता हैं.

3. बाथरूम और टॉयलेट के दरवाजे बिना मतलब खुले ना रखे. जब इनका काम हो जाए तो इन्हें बंद कर दे. इनके दरवाजे खुले रखने से आपके घर, दूकान या ऑफिस में धन की हानि हो सकती हैं. इसलिए सभी जगह इनका ध्यान रखे.

4. घर की दीवारों और फर्श पर बच्चो को चितरने ना दे. वास्तु के अनुसार दिवार और जमीन पर पेन्सिल, चॉक या कोयले से बनी लकीरें उधार और खर्चा बढ़ाने का काम करती है.

5. यदि आप घर में मछली पालने का शौक रखते हैं तो उसे दक्षिण दिशा में भूलकर भी ना रखे. इतना ही नहीं आपको पानी से संबंधित कोई शो-पीस भी इस दिशा में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से पैसो की आवक कम होती हैं और खर्चा बढ़ जाता हैं.

6. घर, दूकान और ऑफिस की उत्तर-पूर्व दिशा को हमेशा साफ़ सुथरा ही रखे. इस जगह भूल से भी गंदगी ना होने दे. यदि ऐसा होता हैं तो माता लक्ष्मी और भगवन विष्णु रूठ जाते हैं.

7. पूजा का मंदिर कभी भी घर के बेडरूम में नहीं होना चाहिए. इसके अतिरिक्त हनुमान जी की प्रतिमा भी बेडरूम में लगाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा करने से देवता क्रोधित हो जाते हैं. इससे घर में लड़ाई झगड़े भी बढ़ जाते हैं.

8. यदि आप पेड़ पौधे लगाने में रूचि रखते हैं तो इस बात का ख्याल रहे कि आप घर में कांटेदार, दूध निकलने वाले या विषैले पौधे ना लगाए. ऐसा करना आपके परिवार के टुकड़े करवा सकता हैं. ये आपके घर अशांति का माहोल पैदा करते हैं. घर में तुलसी का पौधा और मनीप्लांट लगाना लाभकारी होता हैं.

Back to top button