विशेष

पैरो से विकलांग होने के बावजूद करता हैं फ़ूड डिलीवरी का काम, विडियो देख पिघल जाएगा दिल

जीवन एक ऐसी चीज हैं जहाँ दुःख और तकलीफे तो आती ही रहती हैं. ऐसे में इस जिंदगी का पूर्ण लाभ उठाने का बस एक ही तरीका हैं कि हर हाल में मुसीबतों का डट कर सामना करते जाए. अपनी मुश्किलों से हार मान उदास बैठने वाला जीवन में कभी सफल नहीं हो सकता हैं. आप ने अक्सर देखा होगा कि जब किसी व्यक्ति के शरीर का कोई हिस्सा काम करना बंद हो जाता हैं अर्थात वो विकलांग हो जाता हैं तो दो चीजें होती हैं. या तो वो घर बैठ अपने रिश्तेदारों पर आधारित रहता हैं या सड़क पर भीख मांगते नज़र आता हैं. हालाँकि सभी की सोच ऐसी नहीं होती हैं. कई दिव्यांग अपनी कमजोरी को काम में बाधा नहीं बनने देते हैं. वे इज्जत से दो रोटी कमाने के लिए हर हाल में मेहनत और काम करते हैं. इनमे से भी अधिकतर दिव्यांग लोग कोई ऐसी नौकरी तलाशते हैं जिसे वो सिर्फ एक जगह पर बैठ कर ही कर सके. ये उनके लिए थोड़ा सुविधाजनक होता हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे युवक से मिलाने जा रहे हैं जिसने पैरो से विकलांग होने के बावजूद फ़ूड डिलवरी जैसा दौड़ भाग का काम चुना.

दिव्यांग फ़ूड डिलीवरी बॉय हुआ वायरल

दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर एक विडियो बड़ा तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में एक युवक हाथ साइकिल पर फ़ूड डिलीवरी का काम करते नज़र आ रहा हैं. युवक की टीशर्ट देखने से पता चलता हैं कि वो फ़ूड डिलीवरी कमानी ‘जोमेटो’ में काम करता हैं. जहाँ एक तरफ दुसरे डिलीवरी बॉय घर घर खाना पहुंचाने के लिए अपनी बाइक या स्कूटी का सहारा लेते हैं वहीँ इस युवक ने अपनी मजबूरी के चलते तीन पहियों वाली हाथ साइकिल को चुना हैं. ये इसे ही चलाकर दिनभर यहाँ वहां खाना डिलीवर करता हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि खाना डिलीवर करने में कहीं देरी ना हो जाए इसलिए ये हाथो से ही बड़ी तेज़ी साईकिल चलाता हैं.

सोशल मीडिया पर मिल रही सराहना

जोमेटो में काम करने वाले इस कर्मचारी का नाम रामू हैं. रामू की अपने काम के प्रति लगन कई लोगो के लिए प्रेरणा बनी हुई हैं. अपनी शारीरिक अक्षमता को कोई बहाना न बनाते हुए रामू पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ अपना काम करता हैं. यही वजह हैं कि इन दिनों वो सोशल मीडिया पर बहुत फेमस भी हो रहा हैं. जिस व्यक्ति ने भी रामू का विडियो देखा या उसकी कहानी सुनी उसका दिल पिघल गया. लोग रामू के जज्बे की बहुत तारीफ़ कर रहे हैं. रामू के अलावा ज़ोमेटो कंपनी की भी तारीफ़ हो रही हैं. लोग कंपनी को शुक्रिया कह रहे हैं कि उन्होंने इस दिव्यांग को काम पर रखा.

रवीना टंडन ने भी की तारीफ़

ये विडियो इतना ज्यादा वायरल हो गया कि फिल्म एक्ट्रेस रवीना टंडन ने भी इसे देखा. वे ये विडियो देख इतना खुश हुई कि उन्होंने इए शेयर किया और साथ में जोमेटो कंपनी को टैग करते हुए बोली “लोगो का उत्साह बढ़ने के लिए हमें ऐसी ही और कम्पनियों की जरूरत हैं. अच्छे काम करते रहो.

देखे विडियो:

Back to top button