गले के कैंसर की तरफ इशारा करते हैं ये 7 लक्षण, महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

कैंसर एक गंभीर बीमारी है. इस बीमारी का पता अगर शुरुवात में चल जाए तभी इसे ठीक किया जा सकता है. देर होने पर इसका इलाज मुश्किल है. कैंसर की बीमारी में असामान्य सेल्स बनने लगते हैं जो बॉडी में मौजूद टिशूज़ को धीरे-धीरे नष्ट कर देते हैं. आप जानकर हैरान हो जायेंगे कि कैंसर के कुल 100 प्रकार होते हैं. कैंसर के लक्षण असामन्य ब्लीडिंग, शरीर में गांठ, कम वजन होना, कफ़ आदि हो सकते है. फैक्ट्स की बात करें तो भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या लगभग 14.5 लाख है और हर साल इसके 7 लाख नए मामले आते हैं. 30 से 69 उम्र के लोगों में कैंसर से मरने का ख़तरा आम लोगों की तुलना में 71 फ़िसदी ज़्यादा है. कैंसर के कई कारण हो सकते हैं. पर कुछ कैंसर की वजह तो हमारी कल्पना से भी परे होता है. कैंसर की चपेट में कोई भी आ सकता है. आम आदमी हो या फिर कोई सुपरस्टार इससे कोई नहीं बच पाया है. आज हम बात करेंगे गले में होने वाले कैंसर की. गले में होने वाला कैंसर महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक होता है. अगर समय रहते इस कैंसर को पहचान लिया जाए तो इसका इलाज संभव है. आज हम आपको गले के कैंसर से जुड़े कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं. यदि आपको भी गले की समस्या रहती है और इनमें से कोई लक्षण है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर चेकअप कराएं.

ये लक्षण दिखने पर तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क

आवाज बदलना या आवाज में भरीपन आना

यदि आपको काफी दिनों से अपनी आवाज़ में बदलाव या भारीपन लगे तो इसे इग्नोर न करें. जल्दी किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाएं.

खाना निगलने में दिक्कत होना

कभी-कभी सर्दी-जुकाम और गले के इन्फेक्शन की वजह से भी खाना निगलने में दिक्कत होती है. लेकिन यह समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लेना ही बेहतर है.

तेजी से वजन घटना

यदि आपका वजन बिना किसी डाइट या एक्सरसाइज के घटने लगा है तो इसे हलके में न लें. जल्द से जल्द जाकर डॉक्टर से मिलें.

लंबे समय तक गले में खराश रहना

यदि आपको लंबे समय से गले में खराश की समस्या सता रही है तो ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना ही सबसे अच्छा विकल्प है.

कफ के साथ खून निकलना

गले में इन्फेक्शन होने पर भी कभी-कभी कफ के साथ खून निकल आता है. यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो एक बार डॉक्टर से मिलने में कोई हर्ज नहीं है.

गर्दन में सूजन और दर्द बने रहना

गर्दन में अन्य कारणों से भी सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है. यदि आपको भी यह परेशानी है तो डॉक्टर से जरूर मिलें और कारण पता लगाने के लिए जरूरी टेस्ट करवाएं.

लंबे समय तक कान में दर्द रहना

लंबे समय तक कान में दर्द होना भी कैंसर का एक लक्षण हो सकता है. यदि आप भी काफी टाइम से कान में दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो किसी अच्छे ENT डॉक्टर से मिलें.

पढ़ें मरने के डर से इन अभिनेताओं ने छोड़ दी सिगरेट पीने की लत, इनमें से एक को हो गया था कैंसर

(नोट: जरूरी नहीं कि ऊपर बताये गए लक्षण गले के कैंसर के ही हों. लेकिन इन लक्षणों के दिखने पर एक बार डॉक्टर से सलाह लेने में कोई हर्ज नहीं है. ध्यान रखिये- आपका स्वास्थ्य, आपके हाथ है.)

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि हमारा ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.