बॉलीवुडस्वास्थ्य

सामने आया ऋतिक रोशन का डाईट प्लान, ये सब खाकर बनाई शानदार बॉडी

ऋतिक रोशन बॉलीवुड के सबसे हैण्डसैम कलाकार हैं. उनका नाम दुनियां के सबसे आकर्षक पुरुषों की सूची में भी आ चूका हैं. ऋतिक के लुक की सबसे ख़ास बात उनकी आकर्षक 6 पैक एब्स वाली बॉडी हैं. इस तरह की बॉडी पाना इतना आसान नहीं होता हैं. इसके लिए जिम में घंटो पसीना बहाना पड़ता हैं और साथ ही खाने पीने का भी ध्यान रखना पड़ता हैं. एक शानदार बॉडी बनाने में जिम वर्कआउट का 10 प्रतिसत रोल होता हैं जबकि आपका डाईट प्लान 90 फीसदी काम आता हैं. आप ने भी देखा होगा की कई लोग जिम तो ज्वाइन कर लेते हैं लेकिन उनकी बॉडी ज्यादा आकर्षक नहीं लगती हैं. इसकी वजह यही हैं कि वे लोग प्रॉपर डाईट प्लान फॉलो नहीं करते हैं. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको ऋतिक रोशन का सुबह से लेकर रात तक का डाईट प्लान बताने जा रहे हैं. यदि आप इसे फॉलो करते हैं तो आपको भी काफी फायदा देखने को मिलेगा. हालाँकि इस डाईट प्लान के साथ आपको जिम में भी कुछ ख़ास वर्कआउट करना होगा.

ऋतिक का ब्रेकफास्ट:

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन होता हैं. इसके कई सारे फायदे होते हैं. हालाँकि बहुत से लोग इसे मिस कर देते हैं. लेकिन ऋतिक इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि वो रोजाना समय पर ब्रेकफास्ट करे. ऋतिक अपने ब्रेकफास्ट में रोजाना प्रोटीन शेक और चार सफेद अंडे खाते हैं. इसके अतिरिक्त वे दो ब्राउन ब्रेड एवं मल्टीविटामिन की गोलियां भी खाते हैं.

ऋतिक का लंच

ऋतिक के लंच की बात करे तो वे अपनी बॉडी की प्रोटीन की आवश्यकता पूर्ण करने के लिए नॉन वेज फ़ूड का सहारा लेते हैं. इसमें वे 50 ग्राम चिकन ब्रेस के साथ उबली हुई सब्जियां खाते हैं. कभी कभी वे फ्राई सब्जी भी खा लेते हैं. इसमें वे ब्रोकली जरूर एड करते हैं. इसके साथ ही वो पुरे दिन में 8 से 10 सफ़ेद अंडे लेते हैं. इन्हें वे हर भोजन के बीच दो घंटे की गेप से लेते हैं.

ऋतिक का डिनर

रात में ऋतिक 60 ग्राम ग्रिल्ड फिश या ब्रेस चिकन खाना पसंद करते हैं. इनके साथ वे भाप में पकाई गई सब्जियां लेते हैं.

प्रोटीन की मात्रा का रखे ध्यान

ऋतिक पुरे 24 घंटे में थोड़ा थोड़ा कर 6 बार भोजन करते हैं. इनमे अधिकतर चीजें प्रोटीन युक्त होती हैं. दरअसल जब आप जिम में वर्कआउट करते हैं तो हमारी बॉडी के मसल्स टूट जाते हैं. इसके बाद हमारा शरीर दुबारा मसल्स बनाने का काम करता हैं. दुबारा मसल्स बनाने के दौरान यदि आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त होगी तो ये मसल्स पहले से ज्यादा मजबूत और दमदार बनेंगे. यही वजह हैं कि आपको दिनभर में अपने शरीर के वजन के अनुसार प्रोटीन खाना चाहिए. हर एक किलो वजन के ऊपर 1.2 से 1.7 ग्राम प्रोटीन होना चाहिए. मसलन यदि आपका वजन 60 किलो हैं तो आपको रोज 70 से 80 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए.

अन्य टिप्स

ऋतिक कहते हैं कि आपको स्ट्रेस नहीं लेना चाहिए. इसके साथ हफ्ते में कम से कम चार बार जिम में वर्कआउट करना चाहिए. आपके लिए कौन सा वर्कआउट प्लान बेहतर होगा ये आप अपने जिम ट्रेनर से समझ सकते हैं.

Back to top button