एग्जिट पोल के बाद गूगल सर्चिंग में भी ‘हर हर मोदी’, प्रियंका-ममता पर भारी पड़ीं मायावती

लोकसभा चुनाव के दौरान इंटरनेट सर्चिंग पर लोगों ने नेताओं को खूब सर्च किया। चुनाव के दौरान नेताओं के बारे में अपेडट रहना लोगों की पहली आदत है, जिसकी वजह से इन सोशल मीडिया माध्यमों इस्तेमाल अधिक हो रहा है। जी हां, चुनावी समर में जहां एक तरफ नेता जनसभा में पसीना बहाते हैं, तो वहीं वे गूगल पर भी खूब ट्रेंड करते हैं। इसी सिलसिले में हम आपके के लिए दो महीने में गूगल पर कौन सा नेता नंबर वन रहा यानि किसे लोगों ने ज्यादा सर्च किया, इसकी जानकारी लेकर आए हैं। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग के ठीक बाद जहां एक तरफ एग्जिट पोल पर पूरी दुनिया की नज़र बनी हुई है, तो वहीं दूसरी तरफ गूगल की सर्चिंग की लिस्ट सामने आ गई। यह लिस्ट 10 मार्च से 15 मई तक के बीच की है, जिसमें तमाम इंडियन नेताओं की सर्चिंग के बारे में बताया गया है। इस रेस में मोदी से लेकर राहुल गांधी तक तमाम दिग्गज नेता शामिल हैं, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि आखिर इस सर्चिंग लिस्ट में किस नेता ने बाजी मारी है।

नरेंद्र मोदी और राहुल के कितने एवरेज पॉइंट्स?

10 मार्च से 15 मई तक 66 दिनों में गूगल सर्चिंग में मोदी के एवरेज पॉइंट्स 74 रहे, तो वहीं दूसरी तरफ राहुल गांधी के एवरेज पॉइंट्स 12 रहे। मतलब साफ है कि मोदी गूगल सर्चिंग में हमेशा राहुल गांधी से आगे रहे, वो भी 6 गुना। इस बीच सिर्फ एक ही बार राहुल गांधी के एवरेज पॉइंट्स 26 तक पहुंचा। गूगल ट्रेंड्स के डेटा के मुताबिक, मोदी को सभी राज्य-केंद्र शासित प्रदेशों में राहुल से ज्यादा सर्च किया गया। इन राज्यों में राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार टॉप के राज्य रहे, जिसमें मोदी को खूब सर्च किया गया। तो वहीं राहुल गांधी को राजस्थान, मध्यप्रदेश और नागालैंड में ज्यादा सर्च किया गया।

कांग्रेस या बीजेपी में से किसने मारी बाजी?

लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस या बीजेपी में से लोगों ने किसे सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च किया है, इसका जवाब भी बीजेपी ही है। जी हां, लोगों ने चुनाव के दौरान बीजेपी को ज्यादा सर्च किया है, जिससे कांग्रेस को यहां भी हार का मुंह देखने को मिला। बता दें कि गूगल ट्रेंड्स पर इस दौरान भाजपा के एवरेज पॉइंट्स 38 और कांग्रेस के 20 रहे, जोकि अपने आप में ही एक बड़ा फासला है। इसका मतलब साफ है कि लोगों की पहली पसंद बीजेपी ही इस चुनाव में बनी रही।

प्रियंका और ममता से मायावती आगे

लोकसभा चुनाव में प्रियंका गांधी, ममता बनर्जी और मायावती छाई रहीं, जिनकी लोकप्रियता भी काफी ज्यादा रही। गूगल ट्रेंड्स की रिपोर्ट माने तो मायावती के एवरेज पॉइंट सबसे ज्यादा 41 रहे, जिसके बाद प्रियंका गांधी के 29 और ममता बनर्जी के 21 पॉइंट रहे। ऐसे में आप देख सकते हैं कि ममता बनर्जी का एवरेज पॉइंट प्रियंका गांधी से भी कम रहा, लेकिन इन सब में मायावती ने बाजी मार ली।