स्वास्थ्य

पेशाब करते समय यदि आप भी करते हैं ये गलतियां तो हो जाएं सावधान, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

दिन भर में इंसान न जाने कितनी बार टॉयलेट जाता है. टॉयलेट जाना मनुष्य के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है. वैसे तो रोज़ टॉयलेट जाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है पर अगर इसकी संख्या बढ़ जाए तो समस्या भी पैदा कर सकता है. टॉयलेट जाना मनुष्य के जीवन की डेली प्रक्रिया में शामिल होता है. टॉयलेट जाने से हमारे शरीर की सारी गंदगी निकल जाती है. पर कुछ लोग ऐसे होते हैं कि वह दिन के मुकाबले रात को अधिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं. उनको बार-बार टॉयलेट जाने की आदत होती है. उनके साथ ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह पूरे दिन ज्यादा पानी पीते हैं जिसकी वजह से रात में उन्हें बार-बार पेशाब जाना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं पेशाब करते वक्त हम कुछ गलतियां कर बैठते हैं जो आगे चलकर हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाती है. इन छोटी-मोटी गलतियों को इग्नोर करने से हम हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों को अनदेखा करते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि पेशाब करते समय हमें कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.

डिहाइड्रेशन की वजह से

कहते हैं कि व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आधे रोग तो यूं ही छू मंतर हो जाते हैं. पानी पीने से त्वचा दमकती रहती है और चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे भी नहीं होते. इंसान खाने के बिना तो जिन्दा रह सकता है लेकिन पानी के बिना जिंदा रहना नामुमकिन है. आपके शरीर को पूरा पानी मिलना आवश्यक है. अब सवाल है कि इस बात का पता कैसे लगाया जाए कि आपके शरीर को पूरा पानी मिल रहा है या नहीं. तो बता दें, इस बात का पता आप अपने पेशाब का रंग देखकर लगा सकते हैं. यदि आपके पेशाब का रंग ट्रांसपेरेंट है तो आप ठीक मात्रा में पानी पी रहे हैं. लेकिन यदि आपके पेशाब का रंग पीला है और उसमें से बदबू आ रही है तो समझ जाईये कि आपके अंदर पानी की कमी है.

Urine Sample

गुप्तांगों की सफाई पर ध्यान नहीं देना

गुप्तांगों की साफ़-सफाई हमेशा करनी चाहिए. गुप्तांग को साफ नहीं रखने पर आप अनेक प्रकार की बीमारी या इन्फेक्शन के चपेट में आ सकते हैं. खासकर पेशाब करने के बाद गुप्तांगों का खास ध्यान रखना चाहिए. यदि आप गुप्तांगों की साफ़-सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते तो आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है. इसलिए हमेशा पेशाब करने के बाद गुप्तांग को साफ़ पानी से धोना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर जर्म्स इकठ्ठा हो जाते हैं और तरह-तरह के इन्फेक्शन और बीमारियां होने का खतरा लगा रहता है.

यूटीआई होने के कारण

यूटीआई को हम अंग्रेजी में यूरिन ट्रैक्ट इन्फेक्शन के नाम से जानते हैं. यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें महिलाओं के पेशाब में एक अलग तरह की बदबू आती है और जलन भी होती है. यूटीआई एक प्रकार का संक्रमण है जो अधिकतर महिलाओं को पेशाब की थैली में होता है. अगर आपको भी यह समस्या हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. इसमें जरा सी भी लापरवाही बरतने से गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

आपका बच्चा भी बेड पर करता है पेशाब तो खिलाएँ यह चीज, चंद दिनों में छूटेगी आदत

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना ना भूलें.

Back to top button