बॉलीवुड

जिम में पसीना बहाकर नहीं बल्कि ‘कंप्यूटर ग्राफ़िक्स’ से फिट दिखे ये अभिनेता: देखें असली तस्वीरें

बॉलीवुड सितारें अक्सर बाकी सभी प्रोफेशन के लोगो से ज्यादा फेमस रहते हैं. इनकी पॉपुलैरिटी बहुत अधिक होती हैं. फिर चाहे सोशल मीडिया की बात करे या रियल लाइफ की, लोग इन्हें देखना पसंद करते हैं. लोगो का चहेता बने रहने के लिए ये खुद को फीट भी रहते हैं. फिल्मों में एक हैंडसैम हीरो और खुबसूरत हिरोइन की जरूरत ज्यादा होती हैं. जब बात एक्शन फिल्मों की आती हैं तो इन हीरो को कई बार शर्ट खोल अपनी बॉडी भी दिखाना पड़ता हैं. इनमे से कुछ सितारों की बॉडी ऑनस्क्रीन इतनी परफेक्ट लगती हैं कि हम भी ऐसे सिक्स पैक एब्स बनाने के सपने देखने लगते हैं. लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि इनमे से कुछ एक्टर ऐसे भी हैं जिनकी फिल्मों में दिखाई गई बॉडी असली नहीं हैं. ये बॉडी कंप्यूटर ग्राफ़िक्स से बनी हैं.

आज के जमाने में टेक्नोलॉजी बहुत एडवांस हो गई हैं. इसकी सहायता से कुछ भी किया जा सकता हैं. फिल्मों में कुछ ख़ास एलिमेंट डालने के लिए CGI (कंप्यूटर जनरेटेड इमेज) का इस्तेमाल किया जाता हैं. इसकी सहायता से फिल्मों में काल्पनिक बेकग्राउंड, कोई जानवर या विशेष प्राणी जैसी चीजें ज्यादा बनाई जाती हैं. लेकिन इन दिनों इसका इस्तेमाल अभिनेताओं की शानदार बॉडी दिखाने के लिए भी होने लगा हैं. इस तकनीक के कारण इन एक्टर्स को जिम में घंटों पसीना नहीं बहाना पड़ता हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ फ़िल्में और उनमे काम करने वाले अभिनेताओं के नाम बताने जा रहे हैं जिन्होंने इसी तकनीक से ऑनस्क्रीन सिक्स पैक एब्स दिखाए थे.

सलमान खान (दबंग 3, वांटेड, जय हो, भारत)

सलमान अक्सर फिल्मों में अपना शर्ट उतार बॉडी दिखाने के लिए जाने जाते हैं. इस वजह से उनकी फिल्मों में ये सीन जरूर रखा जाता हैं. हालाँकि सलमान की उम्र बढ़ने के साथ इसका असर उनकी बॉडी पर भी दिखने लगा हैं. इसलिए वो अपनी फिल्मों में बेहतरीन बॉडी दिखाने के लिए CGI तकनीक का सहारा लेते हैं. सलमान वांटेड और जय हो जैसी फिल्मों में ऐसा कर चुके हैं. अब जल्द ही उनकी आने वाली फ़िल्में जैसे ‘भारत’ और ‘दबंग 3’ में भी वो कंप्यूटर की मदद से बॉडी सोडी दिखाने वाले हैं. खासकर कि भारत फिल्म के ट्रेलर में वो एक किरदार में काफी यंग लग रहे हैं. उनका ये लुक इसी तकनीक से हासिल किया गया हैं.

आमिर खान (दंगल)

आमिर खान अपनी फिल्मों में बॉडी बहुत कम दिखाते हैं. लेकिन जब उन्हें एक रेसलर की लाइफ पर बनी फिल्म ‘दंगल’ करना पड़ी तो उन्होंने भी कंप्यूटर ग्राफिक्स का सहारा लिया. इस फिल्म में उनके दो लुक थे एक सिक्स पैक एब्स वाला यंग लुक और दूसरा उम्रदराज वाला मोटा थुलथूला लुक. हालाँकि इस फिल्म के लिए आमिर ने जिम में भी पसीना बहाया था लेकिन उसे स्क्रीन पर और बेहतर दिखाने के लिए CGI इस्तेमाल हुआ था.

शाहरुख खान (फैन, हैप्पी न्यू ईयर)

बॉलीवुड किंग शाहरुख़ खान की ‘फैन’ फिल्म में उनका लुक एक बहुत यंग व्यक्ति का था. इसमें उनका डबल रोल भी था. ये सभी चीजें बेहतर बनाने के लिए CGI का उपयोग हुआ था. इस फिल्म में शाहरुख़ को 20 साल का दिखाने के लिए हॉलीवुड से भी कई महारती बुलाए गए थे. इसके अलावा ‘हैप्पी न्यू ईयर’ फिल्म में दखी शाहरुख़ की बॉडी भी इसी तकनीक का कमाल हैं.

सुशांत सिंह राजपूत (एमएस धोनी)

‘एम एस धोनी’ फिल्म में सुशांत को कुछ सीन में 18 साल का धोनी प्ले करना था. इसके लिए CGI की मदद ली गई थी.

गोविंदा (हैप्पी एंडिंग)

गोविंदा की इन दिनों उम्र ज्यादा हो गई हैं और उनकी बॉडी भी कोई ख़ास नहीं हैं इसलिए ‘हैप्पी एंडिंग’ फिल्म में स्पेशल इफेक्ट्स से उन्हें फिट दिखाया गया था.

अक्षय कुमार (बॉस)

वैसे तो अक्षय कुमार हमेशा फीट रहते हैं लेकिन जब उनकी ‘बॉस’ फिल्म आई थी तो इसमें उन्होंने बॉडी को और ज्यादा आकर्षक दिखाने के लिए CGI की मदद ली थी.

Back to top button