दिलचस्प

केदारनाथ की इस गुफा में पीएम मोदी ने की साधना, जानिए क्या है इसकी खासियत

चुनावी समर में जमकर प्रचार प्रसार करने के बाद पीएम मोदी इन दिनों आस्था में डूबे हुए नजर आ रहे हैं। सातवें चरण के चुनाव से पहले पीएम मोदी बाबा केदारनाथ की यात्रा पर गए, जहां उन्होंने 17 घंटों तक एक गुफा में साधना की। जी हां, पीएम मोदी ने बाबा केदारनाथ की जिस गुफा में साधना की, उस गुफा के बारे में हम आपके लिए कुछ रोचक जानकारियां लेकर आए हैं। पीएम मोदी ने न सिर्फ केदारनाथ की गुफा में साधना की, बल्कि दो बार बाबा केदारनाथ के दर्शन करते हुए भी नजर आए। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

पीएम मोदी ने केदारनाथ की पवित्र गुफा में 17 घंटे तक साधना की, जिसके बाद उन्होंने बाबा के दर्शन किए। पीएम मोदी द्वारा केदारनाथ की इस गुफा में साधना करने के बाद आम लोगों की दिलचस्पी इसके बारे में जानने के लिए बढ़ती ही जा रही है। इसी सिलसिले में हम आपके लिए केदारनाथ की इस गुफा की जानकारी लेकर आए हैं। इतना ही नहीं, आप भी यहां चंद रुपये देकर साधना कर सकते हैं। बता दें कि पीएम मोदी ने शनिवार की रात से ही केदारनाथ की इस पवित्र गुफा में साधना की, जिसके बाद अब वे बद्रीनाथ पहुंच गए हैं।

रूद्र गुफा में पीएम मोदी ने की 17 घंटे साधना

पीएम मोदी ने केदारनाथ की पवित्र रुद्र गुफा में 17 घंटो तक साधना की। यह गुफा ज्यादा पुराना नहीं है। पीएम मोदी ने ही केदारनाथ की यात्रा की जिम्मेदार संभालते हुए इस गुफा को बनाने का निर्देश दिया था। इस गुफा का निर्माण पिछले साल ही हुआ था, जिसकी ऊंचाई 12250 फीट है। यह गुफा कोई प्राकृतिक नहीं है, बल्कि भूमिगत है, इसीलिए इसके अंदर तमाम तरह की सुविधाएं मौजूद हैं, ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत न हो।

3000 रुपये में कर सकते हैं साधना

रुद्र गुफा में कोई भी व्यक्ति साधना कर सकता है, लेकिन सिर्फ तीन दिनों तक ही। यह गुफा गढ़वाल मंडल विकास निगम की टूरिज्म प्रॉपर्टी है, जिसकी वजह से आप भी मात्र 3000 रुपये देकर इसमें एंट्री ले सकते हैं। 3000 रुपये तीन दिनों का किराया है। मतलब साफ है कि गुफा में रहने का एक दिन का खर्च 990 रुपये होगा। ऐसे में मामूली खर्च में आप इस गुफा में साधना कर सकते हैं और आनंद ले सकते हैं। साथ ही बता दें कि यह गुफा टॉयलेट, बिजली और टेलीफोन जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस है, जिससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

खानपान की पूरी व्यवस्था

आधुनिक सुविधाएं को ध्यान में रखते हुए ही इस गुफा का निर्णाण किया गया है। इस गुफा में आप बैठकर आसानी से अपने लिए खाना, नाश्ता, चाय, डिनर बड़ी आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं, जिससे आपकी यात्रा काफी सुविधाजनक होगी। याद दिला दें कि केदारनाथ के द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। ऐसे में अगर आप इस गुफा में रहना चाहते हैं, तो गढ़वाल मंडल विकास निगम की वेबसाइट पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं।

Back to top button
?>