समाचार

केदारनाथ मंदिर के बाद आज बदरीनाथ मंदिर जाएंगे पीएम मोदी, जानें मोदी का आज का पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 घंटे तक गुफा में साधना करने के बाद आज गुफा से बाहर आ गए हैं और गुफा से बाहर आकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया के लोगों के साथ बातचीत की है। जब मीडिया के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा की उन्होंने क्या कामना की है, तो इस सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि ‘भगवान ने हमें मांगने के लिए नहीं, देने के योग्य बनाया है’। आपको बता दें कि जिस गुफा में मोदी ने साधना की है उस गुफा तक पहुंचने के लिए मोदी ने करीब 2 किलोमीटर की चढ़ाई चढ़ी थी और सुबह भी मोदी पैदल ही इस गुफा से वापस आए हैं।

गौरतलब है कि कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ और बदरीनाथ की धार्मिक यात्रा के लिए उत्तराखंड राज्य आए थे और यहां पर उन्होंने शनिवार को केदारनाथ मंदिर में शिव जी की पूजा की थी। करीब आधा घंटे तक शिव जी की पूजा करने के बाद नरेंद्र मोदी केदारनाथ मंदिर से थोड़ी सी दूरी पर बनी एक गुफा में चले गए थे और इस गुफा में इन्होंने साधना की थी। मोदी करीब 17 घंटे तक इस गुफा में अकेले ही रहे थे। गुफा में एक रात बिताने के बाद मोदी आज सुबह गुफा से बाहर निकले हैं और गुफा से बाहर आकर मोदी ने मीडिया के लोगों से बात की और गुफा में की गई साधना के बारे में जानकारी साझा की।

गुफा से बाहर आने के बाद जब मोदी मीडिया के लोगों से बात कर रहे थे तभी उनसे से पूछा गया कि क्या उन्होंने भगवान से अपनी जीत की कामना की है? इस सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि मैं जब भी भगवान के चरणों में आता हूं, तो कभी भी भगवान से कुछ नहीं मांगता। मैं मांगने की प्रवृत्ति से सहमत नहीं हूं क्योंकि भगवान ने आपको मांगने के लिए नहीं, देने के योग्य बनाया है। इसके अलावा मोदी ने ये भी कहा कि इस धरती से उनका एक विशेष नाता रहा है और वो एकांत में रहने के लिए गुफा में चले गए थे। मोदी ने कहा ‘उस गुफा से 24 घंटे बाबा दर्शन किए जा सकते हैं। वर्तमान में क्या हुआ मैं उससे बाहर था, अपने आप में था’।

विदेश से पहले अपना देश घूमे

प्रधानमंत्री ने लोगों से ये अपील भी की वो विदेश में घूमने से पहले अपने देश में घूमे। मोदी ने कहा लगातार केदारनाथ में रेनोवेशन का काम चल रहा है और जो लोग विदेश में घूमने जाते हैं उन्हें यहां पहाड़ों में आना चाहिए। पीएम ने कहा कि कपाट खुलने से पहले सैकड़ों लोगों यहां पर काम करते हैं ताकि आम जनता को कोई तकलीफ ना हो।

करेंगे बद्रीनाथ के दर्शन

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे के लिए उत्तराखंड राज्य गए है। कल केदारनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद आज मोदी बदरीनाथ मंदिर जाएंगे। ऐसा कहा जा रहा है कि मोदी केदारनाथ मंदिर की तरह ही बदरीनाथ मंदिर में पूजा करेंगे। वहीं पूजा करने के बाद मोदी सीधा दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

Back to top button