स्वास्थ्य

6 कप से ज्यादा कॉफी पीने वालों को हो सकती है ये गंभीर बीमारी, हो जाइए सावधान

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में जब इंसान दिनभर के काम से थककर चूर हो जाता है तब उसे चाय या कॉफी की याद आती है. काम के दौरान बहुत से लोग 8 से 10 चाय या कॉफी पी जाते हैं. कुछ लोगों की एक के बाद एक चाय या कॉफी पीते रहते हैं क्योंकि इससे भूख लगना कम हो जाती है मगर ये सेहत के साथ खिलवाड़ होता है जिसे लोगों को नहीं करना चाहिए. चाय तो एक बार चल जाती है लेकिन उससे भी खतरनाक होती है कॉफी, और 6 कप से ज्यादा कॉफी पीने वालों को हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानिए इसके बारे में कुछ तथ्य.

6 कप से ज्यादा कॉफी पीने वालों को हो सकती है ये गंभीर बीमारी

शोधकर्काओं ने खुलासा किया है कि अगर आप एक दिन में 6 या उससे ज्यादा कॉफी का सेवन करते हैं तो आपमें 22 प्रतिशत ज्यादा हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि एक दिन में 6 या उससे ज्यादा कप कॉफी पीना हानिकारक होता है और हृदय रोगों को इसका जोखिम और भी ज्यादा बढ़ जाता है. अध्ययन के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में 6 में से एक व्यक्ति हृदय रोग से प्रभावित होता है. इसके साथ ही हृदय रोग हर 12 मिनट में होने वाली व्यक्ति की मौत इस कारण से भी हो जाती है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) हृदय रोग मृत्यु का प्रमुख कारण है, इसलिए इसकी रोकथाम की जा सकती है. लंबे समय तक कॉफी पीने और हृदय रोग के संबंध की जांच करने वाले ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ के शोधकर्ता डॉ. अंग झोउ और एलिना हाइपोनेन ने कहा कि उनका ये शोध इस बात की पुष्टि करता है कि ज्यादा कैफीन उच्च रक्तचाप, हृदय रोग का पहला लक्षण हो सकता है.

ऐसा पहली बार हुआ है जब कॉफी पीने के लिए और हृदय स्वास्थ्य पर एक उचित सीमा को तय किया गया है. कॉफी को दुनियाभर में सामान्य रूप से प्रयोग किया जाता है और यह हमें जगाने, हमारी एनर्जी बढाने और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है लेकिन अक्सर लोग पूछते हैं कि कितनी कैफी काफी होती है. हाइपोनेन ने कहा है कि अधिकतर लोग सहमत होंगे कि अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी पीते हैं तो आपमें बेचैनी, चिड़चिड़ापन और उल्टी जैसा महसूस होने लगेगा क्योंकि कैफीन आपकी बॉडी को तेज और कड़ी मेहनत करने में मदद करता है.

क्या कहना है इसके एक्सपर्ट का ?

इस तथ्य पर रिसर्च करने वाले हाइपोनेन ने बताया, ‘हम यही भी जानते हैं कि हाई बीपी की शिकायत होने पर हृदय को खतरा होता है जो ज्यादा कैफीन के सेवन से ही होता है. स्वस्थ दिल और स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने के लिए लोगों को अपने कॉफी के कम की संख्या कम करनी होगी. हमारे डेटा के मुताबिक कॉफी के कपो की संख्या 6 से ऊपर नहीं होनी चाहिए.’ उन्होंने ऐसा भी कहा, ‘रिसर्च में 37-73 साल के करीब 347,077 लोगों के यूके बायोबैंक डेटा का उपयोग किया गया है. इस अध्ययन में कॉफी सेवन और आनुवांशिक विविधताओं के साथ हृदय रोग के बढ़ते जोखिम की पहचान की गई है.’

Back to top button