दिलचस्प

IPL-2019 खत्म होने के बाद विजेता टीम के अलावा किसे क्या मिला जानिए

IPL का 12वां सीजन खत्म हो चुका है और इस साल भी मुंबई इंडियंस ने खिताब हासिल किया. इस बार का मैच बहुत ही दिलचस्प रहा और आखिरी ओवर तक लगता रहा कि चेन्नई सुपरकिंग्स जीतेगी लेकिन मुंबई इंडियंस ने अपने नाम आईपीएल-2019 का खिताब कर लिया. बहुत से दर्शक खुश तो कई उदास हो गए लेकिन जिसने अच्छा खेला उसने बाजी मार ली. सभी का अपना-अपना बेहतरीन प्रदर्शन रहा है और जीतने वाली टीम को करोड़ों रुपये मिले लेकिन क्या आपने सोचा है कि हारने वाली टीम को क्या मिला ? जबकि मेहनत तो उन्होने भी की थी. IPL-2019 खत्म होने के बाद विजेता टीम के अलावा किसे क्या मिला ?, चलिए इसके बारे में बताते हैं आपको.

IPL-2019 खत्म होने के बाद विजेता टीम के अलावा किसे क्या मिला ?

मुंबई इंडियंस की जीत के साथ ही आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां सीजन भी खत्म हो गया है. 12 मई को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच कांटे की टक्कर में मैच हुआ और पहले बल्लेबाजी करते हुए MI ने CSK के सामने 150 का लक्ष्य रखा और इसका पीछा करते हुए चेन्नई ने आखिरी ओवर तक सिर्फ 148 रन की पारी खेलकर हार गई. आपको बता दें कि मुंबई इंडियंस 4 बार आईपीएल टूर्नामेंट जीत चुकी इस टीम ने एक बार फिर ये खिताब अपने नाम किया. अब हम आपको बताएंगे कि जीतने वाली टीम और बाकी टीम को कितना रुपया मिला ?

मुंबई इंडियंस

 

आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाली टीम मुंबई इंडियंस को 20 करोड़ रुपये दिए गए हैं. नियमों के मुताबिक, इस रकम का आधा हिस्सा टीम की फ्रेंचाइजी को और बाकी का पैसा खिलाड़ियों में बांटा जाएगा. इसके अलावा इस पूरे सीजन में सबसे शानदार कैच लेने वाले इसी टीम के खिलाड़ी Kieron Pollard हैं. इन्हें 10 लाख रुपये दिए गए. हर साल परफेक्ट कैच ऑफ दी सीजन की कैटेगरी में ये धनराशि उपलब्ध होती है और उन्हें ये दी जाती है.

चेन्नई सुपरकिंग्स

चेन्नई सुपरकिंग्स भले ही फाइनल में हार गई हो लेकिन इसे खाली हाथ नहीं लौटना पड़ा. आईपीएल का यह नियम है कि आईपीएल का खिताब हारने वाली टीम को 12.5 करोड़ रुपये दिए जाएं. इसके अलावा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है. इस खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपये दिए जाते हैं और इस सीजन में ये खिताब इसी टीम के खिलाड़ी इमरान ताहिर को दिया गया है जिन्होने 26 विकेट लिए हैं.

केकेआर

आईपीएल टूर्नामेंट में मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी का खिताब दिया जाता है और उस खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपये दिए जाते हैं. इसमें जिसने सबसे ज्यादा प्वाइंट्स जुटाए हों उन्हें चौके, छक्के, विकेट, डॉट बॉल, कैच और स्टंप के आधार पर मिलते हैं. इस बार ये KKR के खिलाड़ी Andre Russell को खिताब दिया गया.

सनराइजर्स हैदराबाद

आईपीएल टूर्नामेंट के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप दी जाती है. इसका मतलब ये ऑरेंज कैप वाले खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपये दिए जाते हैं. इस बार ये खिताब सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी डेविड वॉर्नर को मिला है, जिसने 69.20 की औसत में 692 में रन बनाएं.

Back to top button