दिलचस्प

अकबर-बीरबल की कहानी: अगर इंसान अपने दिमाग से काम ले तो हर कठिन परेशानी को हल किया जा सकता है

एक बार एक बुद्धिमान व्यक्ति अकबर से मिलने के लिए उनके दरबार आता है। अकबर से मिलकर ये व्यक्ति उनसे कहता है कि मैंने सुना है कि आपके दरबार में एक बेहद ही बुद्धिमान इंसान है जिसका नाम बीरबल है और बीरबल के पास हर सवाल का जवाब होता है। अकबर ने उस व्यक्ति से कहा, हां आपने सही सुना है, मेरे दरबार में बेहद ही बुद्धिमान व्यक्ति है और इस वक्त भी वो दरबार में मौजूद है। ये कहकर अकबर ने बीरबल की मुलाकात उस व्यक्ति से करवाई। बीरबल को देख उस व्यक्ति ने कहा, आप तो मेरे को बुद्धिमान नहीं लगते हैं। बीरबल हंसने लगे और उन्होंने कहा मैं बुद्धिमान हूं की नहीं ये मैं कैसे साबित कर सकता हूं?

भरे दरबार में उस व्यक्ति ने बीरबल से कहा, मैं तुमसे तीन सवाल करुंगा अगर तुम इन तीन सवालों का सही जवाब दे देते हो, तो मैं ये मान जाऊंगा की तुम बुद्धिमान व्यक्ति हूं। बीरबल ने इस चुनौती को स्वीकार कर लिया। जिसके बाद इस व्यक्ति ने बीरबल से तीन सवाल किए। पहले सवाल में इस व्यक्ति ने बीरबल से पूछा कि आकाश में कितने तारे हैं? इस सवाल के जवाब में बीबर ने दरबार में मौजूद एक व्यक्ति को खड़ा किया और कहा जितने बाल इस व्यक्ति के सिर में हैं उतने ही सितारे आकाश में हैं। आप चाहे तो इस व्यक्ति के सिर के बालों को गीन भी सकते हैं। बीरबल का जवाब सुनने के बाद इस व्यक्ति ने कहा ठीक है। अब तुम मेरे दूसरे सवाल का जवाब दो, धरती का केंद्र कहाँ है? इस सवाल को सुनने के बाद बीरबल फौरन दरबार के एक कोने में जाकर खड़े हो गए और वहां खड़े होकर कहने लगे ये है धरती का केंद्र। बीरबल का जवाब सुनने के बाद उस व्यक्ति ने कहा, ऐसा कैसे हो सकता है। बीरबल ने कहा अगर आपको यकीन नहीं है तो आप धरती को नाप लें। बीरबल का ये जवाब सुनने के बाद उस व्यक्ति को गुस्सा आ गया।

इस व्यक्ति ने फिर अपना तीसरा सवाल बीरबल से पूछा और कहा अच्छा ये बताओं की इस दुनिया में कितनी औरते और कितने आदमी हैं? इस सवाल के जवाब में बीरबल ने कहा ये सवाल थोड़ा कठिन है क्योंकि इस दरबार में मौजूद कुछ लोगों के बारे में ये कहना मुश्किल है की वो औरत है या आदमी। अगर आप इन लोगों को मार दो तो मैं आपको इस सवाल का सही जवाब दे सकता हूं।

बीरबल का ये जवाब सुनने के बाद अकबर खुश हो गए और उन्होंने सवाल पूछने वाले व्यक्ति से कहा अब आपको यकीन हुआ की नहीं कि बीरबल बुद्धिमान है। इस व्यक्ति ने राजा से कहा मैंने बीरबल की बुद्धिमानी से जुड़े कई किस्से सुने थे। इसलिए मैं आपके दरबार में आकर ये देखना चाहता था कि बीरबल वाकई  बुद्धिमान है की नहीं। लेकिन बीरबल के जवाबों को सुनकर मुझे यकीन हो गया है कि जो मैंने बीरबल के बारे में सुना था वो सब सच था।

इस कहानी से मिली शिक्षा

बीरबल से जुड़ी इस कहानी से हमें ये शिक्षा मिलती है कि अगर दिमाग से काम लिया जाए तो हर समस्या का समाधान निकाला जा सकता है। जिस तरह से बीरबल ने दिमाग से काम लेकर कठिन सवालों का जवाब दिया है। उसी तरह से आप भी अपने दिमाग का इस्तेमाल कर किसी भी कठिन समस्या को हल कर सकते हैं।

Back to top button