बॉलीवुड

टीसीरीज कंपनी के मालिक बने गुलशन कुमार, पहले दिल्ली में लगाते थे जूस की दुकान

न्यूज़ट्रेंड एंटरटेनमेंट डेस्क: गुलशन कुमार एक जाने-माने संगीतकार जिन्होंने संगीत के क्षेत्र में एक से बढ़कर एक नगमें रचें और उनको अपनी आवाज से उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा दिए। गुलशन कुमार की कंपनी टीसीरीज का नाम आज पूरी दुनिया जानती हैं। बता दें कि गुलशन कुमार हमेशा से इतने फेमस नहीं थे, बल्कि वो जिस मुकाम पर पहुंचे वहां आने के लिए उनको काफी मेहनत करनी पड़ी थी। आज हम आपको अपने इस लेख नें गुलशन कुमार के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताएंगे जो शायद बहुत ही कम लोग जानते होंगे।

 

गुलशन कुमार का जन्म 5 मई 1951 को हुआ था। उनका पूरा नाम गुलशन कुमार दुआ था। वो एक साधारण परिवार के ताल्लुक रखते थें। बता दें कि गुलशन कुमार अपने पिता के साथ दिल्ली की दरियागंज मार्केट में जूस की दुकान चलाते थे। लेकिन गुलशन कुमार ने इस काम को छोड़कर दिल्ली में अपनी एक कैसेट की दुकान खोली जहां पर वो कम दाम में लोगों को कैसेट बेचा करते थे।

देखते ही देखते गुलशन कुमार की किस्मत बदल गई। कैसेट की दुकान के ना उन्होंने खुद की सुपर कैसट इंडस्ट्री नाम से एक ऑडियो कैसट्स ऑपरेशन खोल लिया। जिसके बाद नोएडा में उन्होंने खुद की अपनी एक म्यूजिक प्रोडक्शन कंपनी खोली और इसके बाद मुंबई शिफ्ट हो गए। बस फिर क्या था गुलशन कुमार की कंपनी टी सीरीज  सबसे प्रसिद्ध म्यूजिक प्रोडक्शन कंपनी बन गई।

टी सीरीज के कैसेट हर घर में ही पाए जाते थे। गुलशन कुमार ने जो सपना देखा था तो आखिरकार पूरा हो गया था। लेकिन उनकी ये कामयाबी ही उनकी मौत का कारण बन गई।  बता दें कि साल 1992-1993 में गुलशन कुमार का नाम सबसे ज्यादा टैक्स देने वालों में शुमार था। जिसके चलते उनसे अंडरवर्ल्ड से पैसों की मांग की गई, लेकिन उन्होंने ऐसी कोई भी रकम देने से मना कर दिया था। माना जाता है कि इसी वजह से उनकी हत्या कर दी गई। बता दें कि 12 अगस्त 1997 को मुंबई के एक मंदिर के बाहर गुलशन कुमार को गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई थी।

इतनी बड़ी कंपनी के मालिक होने के बाद भी गुलशन कुमार हमेशा जमीन से जुड़े रहे। अपनी कमाई का एक हिस्सा उन्होंने हमेशा समाज सेवा के लिए लगाया। आज भी मां वैष्णों देवी के दरबार में उनके नाम की तरफ से भंडारे का आयोजन किया जाता है। बता दें कि गुलशन कुमार के निधन के बाद उनके दोनों बेटो भूषण और तुलसी कुमार ने सारा काम संभाला और आज टीसीरीज आज भी दुनिया की सबसे फेमस म्यूजिक प्रोडेक्शन कंपनी है।

 

बता दें कि गुलशन कुमार ने अपनी मेहनत के बल पर एक छोटी सी दुकान से आज अपनी कंपनी को जिस मुकाम तक पहुंचाया है वो देखते ही बनता है। कुछ समय पहले खबर आ रही थी कि गुलशन कुमार के जीवन पर एक फिल्म भी बनेगी। पहले इस फिल्म में अक्षय कुमार के होने की खबर आ रही थी। लेकिन खबरों की मानें तो वो अब इस फिल्म का हिस्सा नहीं हैं। अब इस फिल्म में कौन काम कर रहा है इस बात तो लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं हुआ है।

Back to top button