स्वास्थ्य

शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है नीम के बीज, इसके अनगिनत फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे

नीम को  सिर्फ एक पेड़ नहीं बल्कि सेहत का खज़ाना भी माना जाता है. नीम अनेकों तरह से हमारे काम आता है. नीम के अनगिनत औषधीय गुण होते हैं जिसके कारण यह कई तरह के रोगों में काम आता है.  लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि नीम अंदरूनी स्वास्थ्य के साथ-साथ बाहरी सुंदरता के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. स्किन से जुड़ी समस्या जैसे पिंपल्स, झुर्रिया, फाइन लाइन्स, डेंड्रफ, हेयरफॉल आदि की समस्या से यह हमें निजात दिलाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं नीम की तरह नीम के बीज के भी बहुत फायदे होते हैं. नीम तो हमारे लिए लाभकारी माना ही जाता है, नीम के बीज भी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको नीम के बीज से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

नीम के बीज से होते हैं ये फायदे

मलेरिया में फायदेमंद

नीम के बीजों की दुर्गंध से मच्छर दूर रहते हैं. इसके अलावा नीम के बीजों से जो तेल निकलता है वह मच्छरों को अंडे देने से रोकता है, जो कि मलेरिया और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों की रोकथाम में मदद करते हैं.

किडनी स्वस्थ

यदि आप रोजाना दिन में एक बार नीम के पत्तों और बीज से बनी चाय पीते हैं तो यह आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है. इसके रोजाना सेवन से किडनी संबंधित बीमारियों के होने का खतरा लगभग समाप्त हो जाता है.

त्वचा रोगों से बचाव

नीम की पत्तियों और बीज में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल तत्व होते हैं. इस वजह से ये त्वचा के लिए बहुत प्रभावशाली होते हैं. ये स्किन को बिना ड्राई किए सूजन व जलन भी दूर करते हैं. नीम के बीज के तेल का उपयोग कई हर्बल उत्पाद तैयार करने के लिए भी किया जाता है जो एंटी-फंगल और एंटी-गुणों से भरपूर होते हैं.

अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं नीम के बीज

नेचुरल स्किन टोनर

नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर नीम के बीज आपको झुर्रियों व झाइयों से भी दूर रख सकते हैं. ये पिगमेंटेशन पर भी काफी अच्छा असर दिखाते हैं. नीम के बीज के पानी के इस्तेमाल से मुहांसे के दाग भी कम हो जाते हैं और त्वचा में खिंचाव आता है. इसके लिए नीम के कुछ बीज पीसकर उबाल लें और उसका पानी छान लें. इसे कुछ देर तक ठंडा होने दें. पानी ठंडा होने पर इसे एक एयर टाइट बोतल में भर लें और हर रात त्वचा पर लगाएं. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर लगाएं. सुबह उठकर चेहरा धो लें.  कुछ ही दिनों में त्वचा खूबसूरत व मुलायम हो जाएगी.

ब्लैकहेड्स और बड़े रोमछिद्र दूर

ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और बड़े रोमछिद्रों को ठीक करने में नीम के बीज बहुत मददगार साबित होते हैं. इन समस्याओं से लड़ने के लिए आपको नीम के कुछ बीजों और संतरे के छिलकों का एक पेस्ट बनाना है. नीम की बीजों व संतरे के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें कुछ बूंदें शहद, सोयामिल्क और दही की डालें. जल्दी परिणाम पाने के लिए हफ्ते में तीन बार इसे लगाएं. अगर आपके ब्लैकहेड्स हैं तो प्रभावित स्थान पर थोड़ा नीम का तेल लगा लें. नतीजा देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

पढ़ें कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है करी पत्ता, जानें इसके फायदे

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button