स्वास्थ्य

कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है करी पत्ता, जानें इसके फायदे

करी पत्ते का इस्तेमाल लोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं और ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं, जिनको करी पत्ते के गुणों के बारे में जानकारी होता है। खुशबू से भरे इन पत्तों में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉलिक एसिड होता है। जिसकी वजह से इनको खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। वहीं इन पत्तों को खाने से शुगर को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। हर रोज आप दो से तीन करी पत्ते का सेवन जरूर किया करें।

करी पत्ता खाने से जुड़े फायदे-

मोटापे ना बढ़ने दें

जिन लोगों का वजन कंट्रोल में नहीं है और लगातार बढ़ता जा रहा है वो लोग अपने खाने में करी पत्ता शामिल कर लें। करी पत्ता खाने से वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है। दरअसल करी पत्ते के अंदर मौजूद फाइबर और अन्य तत्व शरीर में फैट को जमा होने से रोकते हैं और टोक्सिन को शरीर से बाहर निकालते हैं।

पाचन क्रिया सही से काम करे

करी पत्ता खाने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है और कब्ज, गैस जैसी  समस्या नहीं होती। इसलिए जिन लोगों को भी पेट से जुड़ी कोई तकलीफ है वो लोग करी पत्ते का सेवन करना शुरू कर दें। कुछ दिनों तक लगातार करी पत्ते को खाने से पेट संबंधित समस्याओं से राहत मिल जाएगी।

बवासीर की परेशानी से मिले निजात

करी पत्ता खाने से बवासीर की समस्या से निजात पाई जा सकती है। जिन लोगों को बवासीर की समस्या है वो लोग कड़ी पत्ते को पानी के साथ अच्छे से पीस लें। फिर इस पानी को छान लें और छाने हुए पानी को पी लें। इस पानी को पीने से बवासीर की दिक्कत से राहत मिल जाएगी।

त्वचा के लिए भी लाभकारी

त्वचा में दाने होने पर आप करी पत्ता लेकर उसका पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। करी पत्ते का पेस्ट तैयार करने के लिए आपको कुछ करी पत्तों को लेकर उन्हें अच्छे से पीसना होगा। फिर आप पीसे हुए करी पत्ते के अंदर थोड़ा सा शहद मिल दें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे पर मौजूदा दाने एकदम गायब हो जाएंगा।

अगर आप करी पत्ते के पेस्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप करी पत्ते के पानी से अपने चेहरे को दिन में दो बार धों लें। करी पत्ते का पानी तैयार करने के लिए आप गर्म पानी के अंदर कुछ करी पत्ते डाल दें और फिर इस पानी को अच्छे से उबालकर ठंडा कर लें। इस पानी को छान लें और इससे अपने चेहरे को साफ करें लें।

बालों को बढ़ाए

करी पत्ता बालों के लिए भी लाभकारी होता है। अगर आप अपने बालों को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने बालों की जड़ों पर करी पत्ते को पीसकर लगा लें। या फिर करी पत्ते के पानी से अपने बालों को धो लें। करी पत्ते के प्रयोग से आपके बाल बढ़ने लग जाएंगे, साथ में ही बाल झड़ने की समस्या से भी निजात मिल जाएगी।

Back to top button