दिलचस्प

रमजान के महीने में इस तरह से रखें अपना ध्यान, नहीं होगी डिहाइड्रेशन जैसी समस्या

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: मुस्लिम धर्म में पाक महीना कहे जाने वाले रमजान की शुरूआत हो गई है। बता दें कि रमजान के इस पवित्र महीने में मुस्लिम एक महीने तक रोजा रखता है। रोजे में दिन के समय में कुछ भी खाया पिया नहीं जाता है। सुबह की नमाज के वक्त शहरी और शाम के वक्त इफ्तारी करके रोजा खोला जाता है। गर्मी के दिनों मं रोजा रखना काफी मुश्किल हो जाता है, क्योंकि पानी ना पीने की वजह से डीहाइड्रेशन जैसी समस्या होती है। तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि रमजान के महीने में आप किस तरह से गर्मी को मात देते हुए डीहाइड्रेशन जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं।

खाने में रखें संतुलन

बता दें कि पूरे दिन भूखे रहने के बाद शाम को इफ्तारी के बाद खाते समय ध्यान दें कि पूरे दिन भूखे रहने के बाद एक बार में ज्यादा खाना  ना खालें। एक साथ ज्यादा खाना खा लेने से आपका पेट खराब हो सकता है और डिहाइड्रेशन जैसी समस्या हो सकती  है। इसी के साथ शाम को आप ऐसा खाना खाएं जिसे पचाने में ज्यादा समय ना लगे अर्थात की रोजा खोलते वक्त कुछ हल्का ही खाएं। और ध्यान दें कि सुबह शहरी के वक्त भी आप ऐसा खाना खाए जो आपको पूरा दिन एनर्जी देता रहें। इसके लिए आप सब्जियां, मसूर की दाल, साबूत अनाज और अंजीर के फल आदि का सेवन कर सकते हैं।

पूरी नींद लें

इन दिनों में आप ध्यान दें कि अपनी नींद जरूर पूरी करें। कम से कम 8 घंटों की नींद तो जरूर लें। इसी के साथ यदि सूबह आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो दिन के समय में आराम कर लें। साथ ही खुद को भागादौड़ी वाले कामों से बचाकर रखे, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो पाए।

डिहाइड्रेशन से बचें

बता दें कि इस महीने पड़ने वाले रमजान में गर्मी जोरों पर होती है। तो ऐसे में सुबह और शाम को खाना खाते वक्त और शाम से दूसरे दिन की सूबह तक कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिए। इसके साथ ही अपने खाने में दूध, ताजे फल, जूस आदि को शामिल करें। इन दिनों में आपको कॉफी चाय या फिर कोल्ड ड्रिंक्स अवॉइड करनी चाहिए।

हल्की एक्सरसाइज जरूर करें

इसके साथ ही इन दिनों में एक्सरसाइज करना ना छोड़ें। आपको योग या ऐसी एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए जो शरीर को तनाव से दूर रखने में सहायक होगी।

बता दें कि इसी के साथ इन दिनों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आप डॉक्टरी सलाह भी ले सकते हैं। उनके बताने के बाद ही आप किसी भी तरह के काम को करना शुरू करें।

Back to top button