स्वास्थ्य

कसूरी मेथी के अंदर छुपे हुए हैं कई तरह के औषधीय गुण, जानें इसको खाने से जुड़े फायदे

कसूरी मेथी को आयुर्वेद में काफी लाभकारी माना गया है और इसका प्रयोग कई तरह की आयुर्वेदिक दवा बनाने में किया जाता है। दरअसल कसूरी मेथी के अंदर  कैल्शियम, आयरन और कई तरह के विटामिन होते हैं जो शरीर की रक्षा कई प्रकार के रोगों से करते हैं और कई रोगों से निजात दिलवाने में मददगार होते हैं।

कसूरी मेथी को खाने से जुड़े फायदे –

ब्लड शुगर का स्तर सही बना रहता है

कसूरी मेथी को खाने से खून में ब्लड शुगर का स्तर सही बना रहता है। इसलिए जो लोग इसका सेवन करते हैं उनको डायबिटीज और टाइप टू डाइबिटीज होने का खतरा काफी कम होता है। वहीं जिन लोगों को डायबिटीज  की समस्या है अगर वो इसका सेवन करते हैं तो उनके खून में शुगर का स्तर संतुलित बना रहता है।

हार्मोन को संतुलित रखें

बढ़ती आयु के साथ महिलाओं के शरीर के हार्मोन में बदलाव आने लग जाते हैं और हार्मोन में बदलाव आने से कई बार वजन एकदम बढ़ जाता है। अगर आपके भी हार्मोन संतुलित नहीं हैं तो आप कसूरी मेथी का सेवन करना शुरू कर दें। कसूरी मेथी को खाने से आपके हार्मोन एकदम सही हो जाएंगे।

लीवर के लिए लाभदायक

कसूरी मेथी को लीवर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसको खाने से लीवर सही से कार्य करता है और लीवर से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी इंसान को नहीं हो पाती है।

पेट को रखे सेहतमंद

कसूरी मेथी को खाने से गैस, डायरिया, पेट फूलने की समस्या, बदहजमी और अन्य समस्याओं से निजात मिल जाती है। पेट से जुड़े ये समस्या होने पर आप कसूरी मेथी के पाउडर का सेवन गर्म पानी के साथ कर लें। दिन में दो बार कसूरी मेथी और गर्म पानी पीने से कुछ दिनों में ही पेट की इन तकलीफों से आपको निजात मिल जाएगी।

कोलेस्ट्रॉल को करे कम

अधिक कोलेस्ट्रॉल होने पर आप कसूरी मेथी का सेवन करें। कसूरी मेथी को खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में आ जाता है। आप बस रात को कसूरी मेथी के दानों को पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को छान कर पी लें।

खून की कमी पूरी करे

खून की कमी होने पर आप अपनी डाइट में कसूरी मेथी को शामिल कर लें। कसूरी मेथी के अंदर मौजूद तत्व शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं और जिसके चलते रोजाना थोड़ी सी कसूरी मेथी खाने से खून की कमी दूर हो जाती है।

मुहांसे रखे दूर

कसूरी मेथी को खाने से चेहरे पर मुहांसे नहीं होते हैं। दरअसल कसूरी मेथी में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं और ये शरीर के उन बैक्टीरिया को नष्ट करने का कार्य करते हैं, जिनकी वजह से मुहांसों की समस्या होती है।

बालों को बनाएं मजबूत

बालों के लिए भी कसूरी मेथी को लाभदायक माना जाता है और इसको खाने से बालों को मजबूती मिलती है। दरअसल कसूरी मेथी के अंदर आयरन और कार्बोहाइड्रेट होता है जो बालों को मजबूती देने का काम करते हैं। कसूरी मेथी के पानी से बालों को धोने से  सिर की त्वचा पर होने वाली खुजली और डैंड्रफ से भी आसाम मिल जाता है।

Back to top button