अध्यात्म

गरुड़ पुराण के अनुसार अगर आप करते हैं ये काम तो सकती है आपकी आयु कम

गरुड़ पुराण के अनुसार अगर आप नीचे बताए गए कामों को करते हैं तो आपकी उम्र कम होने लग जाती हैं। इसलिए आप गरुड़ पुराण में बताए गए इन कार्यों को करने से जीतना हो सके उतना बचें।

भूलकर भी ना करें ये काम-

देर से उठना

गरुड़ पुराण के मुताबिक जो व्यक्ति सुबह देरी से उठते हैं उसकी सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। गुरुड़ पुराण में लिखा गया है कि सुबह के समय हर किसी व्यक्ति को ब्रह्म मुहूर्त के दौरान उठना चाहिए और भगवानी की पूजा करनी चाहिए। इसके अलावा सुबह के समय व्यक्ति को कम से कम 15 मिनट कर शुद्ध हवा लेनी चाहिए। सुबह के समय शुद्ध हवा लेने से शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं और इंसान की रक्षा कई तरह की बीमारियों से होती है। इसलिए अगर आप रोज सुबह देरी से उठते हैं तो इस आदत को बदल लें और कोशिश करें की आप ब्रह्म मुहूर्त के दौरान आप उठ सकें ।

दही का सेवन करना

जो लोग रात के समय दही और ठंडी चीजों का सेवन करते हैं उनकी आयु पर इसका बुरा असर पड़ता है। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग रात को सोने से पहले दही खाते हैं उनको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है और ऐसा होने से उनकी आयु कम हो जाती है। इसलिए आप रात के समय दही का सेवन करने से बचें।

मांस खाना

मांसाहारी खाना खाने से शरीर को ताकत मिलती है। लेकिन अगर आप पुराना, सूखा या बासा मांस खाते हैं तो इसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता है और आपको कई तरह के घातक रोग लग सकते हैं। दरअसल बासे मांस के अंदर कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जो कि सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इन बैक्टीरिया के पेट में जाने से इंसान को कई गंभीर बीमारियां लग सकती है। इसलिए आप केवल ताजा मांसाहारी खाने का ही सेवन किया करें।

महिलाओं का अपमान करना

जो व्यक्ति महिलाओं का अपमान करते हैं उनको भगवान द्वारा जरूर सजा दी जाती है और ऐसे लोगों की आयु कम होने लग जाती है। इसलिए आप महिलाओं का अपमान करने से बचें और सदा ही इनका सम्मान करें।

श्मशान का धुआ

श्मशान घाट में जब किसी इंसान के शरीर को जलाया जाता है तो उसमें से निकलने वाला धुआं काफी हानिकारक होते है। इसलिए आप श्मशान के धुएं से दूर रहें। दरअसल जब किसी मृत व्यक्ति के शरीर को जलाया जाता है तो उसमें कई तरह के बैक्टीरिया निकलते हैं जो कि हवा के जरिए आपके अंदर चले जाते हैं और इन बैक्टीरियां के कारण आपको कई तरह के रोग हो सकते हैं और आपकी आयु पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

बड़ों का अपमान ना करें

बड़े और बूढ़े लोगों का अपमान करना सही नहीं माना जाता है और जो व्यक्ति इनका अपमान करते हैं उनकी आयु कम हो जाती है। इसलिए आप बूढ़े लोगों का अपमान करने से बचें और जितना हो सके इनकी सेवा करें। क्योंकि इनकी सेवा करने से आपको इनका आशीर्वाद मिलता है और ऐसा होने से आपकी आयु भी बढ़ जाती है।

Back to top button