स्वास्थ्य

रोज सुबह गुड़ और जीरे के पानी को पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जड़ से मिट जाती हैं ये बीमारियां

गुड़ और जीरे को शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करने से कई सारे रोगों से निजात पाई जा सकती है। खाली पेट जीरे और गुड़ के पानी को पीन से पेट पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और पेट की कई तकलीफों से आपको आराम मिल जाता है। रोज गुड़ और जीरे का पानी पीने से शरीर को क्या-क्या लाभ मिलते हैं वो इस प्रकार हैं-

गुड़ और जीरे के पानी को पीने के फायदे

खून की कमी हो पूरी

एनिमिया की कमी होने पर आप गुड़ और जीरे के पानी का सेवन करना शुरू कर दें। रोज सुबह इन दोनों चीजों को एक साथ लेने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। आप बस इन दोनों चीजों को अच्छे से पानी में उबाल लें और फिर इस पानी का ठंडा कर छान लें। इस पानी को छानने के बाद इसे पी लें। जीरे और गुड़ के इस पानी को कुछ हफ्तों तक पीने से आपके शरीर में खून का स्तर बढ़ने लग जाएगा और एनिमिया की बीमारी सही हो जाएगी।

पेट की समस्याओं को करे दूर

अक्सर कई लोगों को कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द जैसी दिक्कतें हो जाती है और कई लोगों को खाना भी आसानी से नहीं पचता है। जिन लोगों को पेट से जुड़ी ये समस्या रहती हैं उनके लिए गुड़ और जीरे का पानी बेहद ही फायदेमंद साबित होता है। रोज जीरे और गुड़ के पानी को पीने से ये सभी समस्याएं खत्म हो जाती है और खाना भी आसानी से पचना शुरू हो जाता है।

मासिक धर्म के दर्द में लाभदायक

मासिक धर्म के दौरान पेट और शरीर के कई हिस्सों में महिलाओं को दर्द की शिकायत रहती है। इस दर्द में अगर गुड़ और जीरे का पानी पीया जाए तो ये दर्द मिनटों में गायब हो जाती है। जिन महिलाओं को भी मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द हो, वो बस इस पानी को पी लें। इस पानी को पीने से ये दर्द एकदम गायब हो जाएगा।

सर्दी से मिले राहत

सर्दी होने पर भी आप गुड़ और जीरे के पानी को पी सकते हैं। इस पानी को पीने से आपका जुकाम एकदम से सही हो जाएगी। इसके अलावा सिरदर्द होने पर भी अगर इस पानी को पीया जाए तो इस दर्द से निजात मिल जाता ही।

बुखार को करे कम

बुखार होने पर इस पानी को पीने से शरीर का तापमान एकदम सही हो जाता और बुखार उतर जाता है। जिस व्यक्ति को भी बुखार हो वो बस दिन में तीन बार गुड़ और जीरे के पानी का सेवन कर ले।

कैसे तैयार करें गुड़ और जीरे का पानी

गुड़ और जीरे का पानी तैयार करने के लिए आप एक ग्लास पानी में एक चम्मच जीरे को डाल दें और फिर इस पानी को अच्छे से उबाल लें। जब ये पानी उबलने लगे तो आप इसमें गुड़ को डाल दें और गुड़ के घुलते ही आप गैस को बंद कर दें। फिर आप इस पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने के बाद इस पानी को पी लें। गुड़ और जीरे के पानी को सुबह के समय खाली पेट पीने से शरीर को अधिक लाभ मिलता है।

Back to top button