दिलचस्प

महिलाओं ने पुलिस स्टेशन में घुस इंस्पेक्टर के ऊपर डाला पानी, वजह थी बड़ी ख़ास

गर्मी का सीजन शुरू हुए दो महीने बीत गए हैं. मई आ चुका हैं और ये वो महिना हैं जब गर्मी अपनी चरम सीमा पर होती हैं. इन दिनों बढ़ती गर्मी से हर कोई बेहाल हैं. गर्मी के दिनों कई जगह लोगो को पानी की किल्लत का सामना भी करना पड़ता हैं. बोरिंग, हैण्ड पम्प, तालाब और नदियाँ वगैरह सूखने लगते हैं जिससे पानी की कमी हो जाती हैं. इस स्थिति में हर कोई भगवान से बस यही आस रखता हैं कि जितना जल्दी हो सके बारिश हो जाए. अब इस बारिश को जल्दी लाने के लिए देशभर में जगह जगह कई तरह के टोने टोटके भी किये जाते हैं. अलग अलग इलाको में अपनी एक अलग मान्यता होती हैं.

इसी बीच हाल ही में उत्तर प्रदेश के आगरा में रहने वाले सचिन कौशिक नाम के सरकारी कर्मचारी ने एक तस्वीर ट्विटर पर साझा की हैं. इस तस्वीर में कुछ महिलाएं एक पुलिस वाले के उपर लौटे से पानी डाल रही हैं. ये फोटो इंटरनेट पर बड़ी तेज़ी से वायरल हो रही हैं. इसे देख हर किसी के मन में बस एक ही सवाल उठ रहा हैं कि आखिर ये महिलाएं इस पुलिस कर्मचारी के ऊपर पानी क्यों डाल रही हैं? तो चलिए इस पुरे मामले को विस्तार से जानते हैं.

दरअसल आप जो तस्वीर देख रहे हैं वो साल 2015 की हैं जिसे हाल ही में सचिन कौशिक ने पुरानी याद के रूप में अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया हैं. जानकारी के मुताबिक़ इस तस्वीर को उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थ नगर जिले में क्लिक किया गया था. ये फोटो एक तरह से काफी स्पेशल हैं, क्योंकि इसमें बारिश के देवता को बुलाने की कोशिश की जा रही हैं. बात ये हैं कि इस क्षेत्र में एक पुरानी मान्यता हैं कि यदि इलाके के राजा को नहलाया जाए तो बारिश जल्दी आती हैं. बस यही वजह हैं कि ये महिलाएं इलाके के पुलिस को अपना राजा मान उसे नहलाने लगी थी.

इस पुरे मामले को साझा करते हुए सचिन कौशिक ने फोटो के साथ कैप्शन में लिखा हैं कि “जनपद सिद्धार्थनगर, 2015 महिलाओं का एक झुंड लोटा, बाल्टी और जग में पानी लिए थाने में प्रवेश हुआ. थाने वाले अचंभित! समझ से परे था कि माजरा क्या है? तब एक महिला बोली साहेब, वर्षा नहीं हो रही, यहाँ मान्यता है कि इलाके के राजा को नहलाया जाय तो वर्षा हो जाती है. तो साहब चुपचाप बैठ गए.

तस्वीर में साफ़ तौर पर देखा जा सकता हैं कि महिलाओं का झुण्ड एक पुलिस ऑफिसर के ऊपर लौटे से पानी डाल रहा हैं. दिलचस्प बात ये हैं कि पुलिस अधिकारी को भी इससे कोई दिक्कत नहीं हैं वो भी ख़ुशी ख़ुशी इस मान्याता के सम्मान के खातिर बैठ गया.

उधर ट्विटर पर इस तस्वीर के वायरल होते ही लोगो की भी प्रतिक्रियाएं आने लगी. हर किसी ने इस दिलचस्प तस्वीर को एन्जॉय किया और साथ ही पुलिस अफसर की तारीफ़ भी करने लगा. एक ने लिखा ‘बहुत खूब’ तो वहीँ दुसरे ने लिखा ‘साहब के ऊपर ही वर्षा हो गई. ठंडा ठंडा, कूल कूल.’ वैसे आप लोगो के इलाके में बारिश जल्दी लाने के लिए कौन सी मान्यता हैं हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइए.

Back to top button