स्वास्थ्य

इन 5 चीजों से तेजी से घटता है वजन, हार्ट और वजन के लिए है रामबाण उपाय

आज की भाद-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह वजन का बढ़ना है. कुछ भी उल्टा-सीधा खाने की वजह से कैलोरी बढ़ती है और फिर इससे मोटापा बढ़ता है लेकिन कुछ लोग इसका ध्यान नहीं देते हैं और फिर बाद में अपने बढ़े हुए वजन से परेशान रहने लगते है. अगर आपको अपना वजन कम करना है तो कई तरह की सावधानी आपको बरतनी चाहिए और अपना अच्छे से ख्याल रखना चाहिए लेकिन ऐसा करना काम करने वालों के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है. मगर सच में आपको अपना वजन कम करना है तो बता दें कि इन 5 चीजों से तेजी से घटता है वजन, आपको भी ये समझना है तो इस लेख को जरूर पढ़िए.

इन 5 चीजों से तेजी से घटता है वजन

ज्यादा चीनी, नमक और सेचुरेटेड और ट्रांस-फै वजन को बढ़ाता है. सब्जियों में इनमें से कोई भी चीज नहीं होती है बल्कि यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरे होते हैं.ये सूजन से लड़ते हैं और इसलिए सब्जियां वजन घटाने में भी मददगार होता है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर आहार उम्र बढ़ने की गति को धीमा कर देता है. कुछ सब्जियां निगेटिव कैलोरी फूड होती है जिसका मतलब है कि उन्हें पचाने से शरीर को और ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है ये इस बात का संकेत है कि आप इस तरह के फूल लेंगे तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा.

ब्रोकली

सबसे पसंदीदा कम कैलोरी सब्जियों में से एक ब्रोकली है जो एक शाकाहारी भोजन में बहुतायत रूप से किया जाता है. क्रूसिफेर कुल सब्जियां कैलोरी में बहुत कम होती है इसमें 100 ग्राम यूएडीए डेटा के अनुसार 34 कैलोरी होती है इसके साथ ही इसमें विटामिन सी और डाइटरी फाइबर उचित मात्रा में पाया जाता है. इसके लिए फूल गोभी और पत्ता गोभी खाना बेहतर होता है. (और पढ़ें : फूल गोभी के फायदे)

खीरा

खीरे में ज्यादातर पानी होता है और यह आपके आहार में जोड़ने के लिए सबसे कम कैलोरी वाली सब्जियों में से एक है. इसमें 15 कैलोरी होती है और इसे सलाद या सैंडविच के रूप में आसानी से खाया जाता है. इसमें पोटैशियम की भी अच्छी मात्रा होती है जो गर्मियों में सबसे उच्चतम आहार माना जाता है.

गाजर

गाजर एक निगेटिव कैलोरी वाला फूड है जिसे सुपरफूड भी माना जाता है जिसे सब्जी या सूप के रूप में सेवन किया जाता है. इसमें 41 कैलोरी होती है और विटामिन एक और पोटैशियम की मात्रा अच्छी होती है जिससे वसा और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है.

लौकी

भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सब्जी लौकी है जिसमें बहुत कम कैलोरी और पानी ज्यादा पाया जाता है. इसमें 15 कैलोरी होती है, कोई वसा या कोलस्ट्रॉल बिल्कुल भी नहीं पाया जाता है. इसे गर्मियों में तो जरूर खाना चाहिए बहुत फायदेमंद होता है.

मशरूम

मशरूम तकनीक रूप से एक कवक होता है लेकिन इन्हें सब्जियों के तरीके से पकाया जाए तो बहुत फायदेमंद साबित होहता है. मशरूप में 22 कैलोरी पाई जाती है और इसके साथ ही पोटैशियम की मात्रा भी अच्छे से रहती है जो हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से वजन भी कम किया जाता है.

Back to top button