दिलचस्प

फोटो: सेना ने किया दावा, पर्वतारोही टीम को नेपाल में मिले हिममानव ‘येती’ के पंजों के निशान

हाल ही में भारतीय सेना के कुछ जवानों ने हिमालय में बेहद ही बड़े पैरों के निशान देखे हैं। जिसके बाद से ये कहा जा रहा है कि ये पैरों के निशान हिममानव ‘येती’ के हो सकते हैं। सेना की और से दी गई जानकारी के अनुसार 9 अप्रैल को भारतीय सेना की एक पर्वतारोही टीम को येती के पैरों के निशान बर्फ पर मिलें हैं। इन पैरों के निशान की लंबाई और चौड़ाई  32×15 बताई जा रही हैं। भारतीय सेना के दावा के अनुसार उनको ये पैरों के निशान नेपाल के मकालू बेस कैंप के पास मिले हैं।

सेना ने ट्वीट करके दी जानकारी

भारतीय सेना की तरफ से एक ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी गई है। ट्वीट में सेना ने लिखा है कि ‘पहली बार भारतीय सेना को 9 अप्रैल 2019 को मकालू बेस कैंप के पास करीब 32×15 इंच वाले रहस्यमयी हिममानव ‘येती’ के पैरों के निशान बर्फ पर मिले हैं। भारतीय सेना के मुताबिक सेना की एक पर्वतारोही टीम को ये निशान मिले हैं और इन निशानों के मिलने के बाद सेना की पर्वतारोही टीम ने इनकी फोटो भी खींची है। पर्वतारोही टीम की और से खींची गई फोटो को भी सेना ने इस ट्वीट के साथ शेयर किया है। शेयर की गई फोटो में बर्फ पर काफी बड़े निशान देखने को मिल रहे हैं और ये निशान दिखने में  हिममानव येति के ही लग रहे हैं। सेना के अनुसार इस हिममानव को मकालू-बारु नेशनल पार्क के पास देखा गया है, जो कि नेपाल में है। इस ट्वीट में सेना ने उन भारतीय सेना के जवानों की फोटो भी शेयर की है जिन्होंने इन निशानों को देखा है.

पहले भी किए जा चुके हैं हिममानव के होने के दावे

हिममानव के होने के दावे पहले भी कई सारे लोगों द्वारा किए जा चुके हैं। कुछ समय पहले लद्दाख के पास भी कुछ बौद्ध भिक्षुओं ने हिममानव येति को देखने का दावा किया था। वहीं अब भारतीय सेना ने भी हिममानव येति के होने की बात कहीं है। हालांकि अभी तक हिममानव येति के होने के कोई भी पुख्ता सबूत किसी के भी हाथ में नहीं लगे हैं और लोगों द्वारा इसे देखने के बस दावे किए जाते हैं।

क्या होता है हिममानव येति

 

जो लोग हिममानव के होने का दावा करते हैं उनके अनुसार हिममानव का आकार काफी बड़ा होता है और ये एक भारी-भरकम जीव है। इसकी शक्ल बंदरों से मिलती जुलती है और ये इंसान की तरह दो पैरों पर चलाता है। जबकि वैज्ञानिक हिममानव के होने पर विश्नास नहीं करते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार पहाड़ों में पाए जाने वाले भालुओं की एक विशेष नस्ल को ही लोगों ने हिममानव मान लिया है। पर्वत पर पाई जाने वाली भालु की इस नस्ल का आकार काफी बड़ा होती है जिसकी वजह से लोगों को ये हिममानव लगता है।

हिममानव येती के होने के दावे कई वर्षों से किए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक ‘येती’ की कोई भी तस्वीर सामने नहीं आई है। लोगों ने बस ‘येती’ के पैरों के निशान ही बर्फ में देखे हैं और इन निशानों को देखकर ही ‘येती’ के होने की बात कहीं जाती है।

Back to top button