स्वास्थ्य

नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान तो करें ये काम, अनिद्रा का है सबसे बेहतर इलाज

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें कभी भी नींद आ जाती है अगर वे कहीं सफर कर रहे हैं तो उन्हें बस या गाड़ी में ही नींद आने लगती है या फिर अगर वे ऑफिस में हैं तो उन्हें ऑफिस के मेज पर ही नींद आ जाती है लेकिन वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें रात को बिस्तर पर जाने के बाद भी नींद नहीं आती। अनिद्रा एक ऐसी समस्या है जिससे दुनिया में आज लाखों की संख्या में लोग परेशान हैं। इससे पीड़ित व्यक्ति को नींद नहीं आ पाती, वे रात के समय भी काफी देर तक जगने के बाद ही सो पाते हैं। अगर वे सो भी गए तो बार बार उनकी नींद खुल जाती है और फिर दुबारा वापस नींद नहीं आ पाती। इसके समान्य प्रभाव से ले कर कुछ भयंकर प्रभाव भी हो सकते हैं। अधिकांशतः इन मामलों में तनाव , चिंता तथा डिप्रेशन समय के साथ साथ बढ़ता जाता है।

अनिद्रा के कारण

1. रात के खाने के बाद जल्दी सो जाना।
2. रात में हैवी भोजन करना।
3. सोने का कोई सही समय ना होना, दिन में सोना।
4. सोने से पहले टीवी, कम्प्यूटर, स्मार्टफोन्स या वीडियो गेम का आंखों से संपर्क होना।
5. सोने से पहले ऑफिस, परिवार, स्कूल, स्वास्थ्य या आर्थिक समस्याओं से जुड़ी बातों को सोचना।

अनिद्रा के उपचार

नींद ना आने की समस्या चाहे कितनी भी पुरानी क्यों ना हो कुछ घरेलू उपचार के माध्यम से इससे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। जो लोग नींद लाने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं उन्हें उस समय तो कुछ देर के लिए नींद आ जाती है लेकिन कुछ समय बाद हमारा दिमाग इन दवाओं का उल्टा असर दिखाने लगता है जैसे कि आगे चलकर नींद लाने के लिए दवाओं का असर भी नहीं होता। इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए कभी भी दवाओं पर निर्भर नहीं रहना चाहिए हमेशा प्राकृतिक इलाज करना चाहिए। क्यूंकि इन तरीको से ही किसी भी बिमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

घरेलू नुस्खे

त्रिफला – अगर आप रात के समय देर से भोजन करते हैं तो ऐसे में सोने के दौरान पाचन क्रिया काफी देर तक सक्रिय रहती है जिसकी वजह से खाना ठीक से नहीं पचता। रात को सोने से पहले पांच से दस ग्राम त्रिफला के चूर्ण को आधे ग्लास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है। (यह पढ़ें : त्रिफला चूर्ण के फायदे)

केला – रात को सोने से एक घंटे पहले दो से तीन केले खाने से अच्छी नींद आती है।

सौंफ – दस ग्राम सौंफ को लगभग पचास ग्राम पानी के साथ तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। आधा हो जाने के बाद इसे हल्के गर्म 200 ग्राम दूध के साथ मिलाकर सेवन करें । इसे पीने के बाद आपको नींद जल्दी आ जाएगी।

गाजर का रस – गाजर का सेवन करने से हमारा दिमाग रिलेक्स करता है, रोजाना शाम के समय लगभग 250 एमएल गाजर का रस पीने से रात में काफी अच्छी नींद आती है।

शंखपुष्पी और अश्वगंधा – ये इतना ज्यादा फायदेमंद है कि इसके केवल तीन दिन के सेवन से ही 50 प्रतिशत असर दिखना शुरू हो जाता है। इन दोनों के चूर्ण को बराबर मात्रा में मिलाकर उसके बाद इसके लगभग 5 ग्राम के मिश्रण को घी तथा मिश्री मिलाकर इसका सेवन कर के पानी पी लें। इससे आपको रात में गहरी नींद आएगी तथा अनिद्रा की समस्या समाप्त हो जाएगी। (और पढ़ें – अश्वगंधा के फायदे)

Back to top button