अध्यात्म

टोने और टोटकों के लिए ही नहीं, स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं आ रहा हो तो ऐसे में नींबू का उपाय

वैसे तो नींबू का इस्तेमाल खाने में किया जाता है और कई मायनों में नींबू हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है मगर इसके अलावा आपको ये भी बता दें की नींबू का इस्तेमाल कई तरह के तांत्रिक प्रक्रियों के लिए भी किया जाता रहा है। आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की जिस भी घर में नींबू का पौधा होता है वहाँ पर वास्तुशास्त्र के हिसाब से बहुत फायदेमंद होता है। घर में नींबू का पौधा होने से हारे घर में बुरी हवाएं प्रवेश नहीं कर पातीं और घर का वातावरण भी दुरुस्त रहता है। जी हाँ, आपको यह जानकार थोड़ी हैरानी हो सकती है की नींबू का इस्तेमाल केवल टोने और टोटकों के लिए ही नहीं बल्कि वास्तुदोष को भी दूर करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आज हम आपको इन्हीं प्राचीन विधाओं में से एक विधा, वास्तुशास्त्र के उपायों के बारे में बताएँगे और ये बात तो आप जानते ही होंगे की वास्तुशास्त्र का सिद्धांत हमेशा से ऊर्जाओं पर आधारित होता हैं।

वास्तुदोष दूर करने के लिए इस तरह करें नींबू का इस्तेमाल

चूंकि इस बात से हम सभी बेहतर वाकिफ हैं की नींबू हमेशा से खट्टा होता है इसलिए इसे घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम हो जाता है और सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है। सकारात्मक ऊर्जा से हमारे घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है।  कहा जाता है की अगर आपके घर में कोई स्वस्‍थ व्यक्ति अचानक ही बीमार पड़ जाए और कोई भी दवाई काम नहीं कर रही हो तो उस व्यक्ति के लिए नींबू काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हम ये भी देखते है की किसी व्यवसायी और दुकान के बाहर नींबू को लटकाने से आपके व्यवसाय में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं पड़ता है और व्यवसाय में बहुत तेज़ी से वृद्धि होती है और हमारा जीवन अच्छा बनता है।

कई बार ऐसा भी देखा गया है की घर में वास्तुदोष की वजह से परिवार का कोई सदस्य हर वक़्त अस्वस्थ्य रहता है और काफी दावा दारू करने के बाद भी उसके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं आ रहा हो तो ऐसे में नींबू का उपाय बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक साबूत नींबू यानी की जो कटा ना हो उसके ऊपर काली स्याही से 307 लिखकर रोगी व्यक्ति के ऊपर उलटी तरफ से सात बार घुमा दें और फिर ऐसा करने के बाद नींबू को चार भागों में काट लें मगर उसे अलगा ना करे बल्कि कुछ इस तरह से काटें की नींबू नीचे से जुड़ा रहे और फिर इसके बाद नींबू को एकांत स्थान पर फैंक दें, इससे बीमार व्यक्ति शीघ्र स्वस्थ हो जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की यदि किसी मनुष्य को रात में अक्सर ही डारवने सपने आते है, जिसके कारण वह सहम जाता है और बार बार उसकी नींद खुल जाती है या फिर नींद आ ही नहीं पाती है तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति को सोते वक़्त अपने तकिए के नीचे एक हरा नींबू रखना चाहिए और जब वह सूख जाये तो वह नींबू हटाकर उसकी जगह दूसरा हरा नींबू रखना चाहिए। ऐसा लगातार 5 बार करने से आपको बुरे सपने आना बंद हो जाऐंगे और आप को अच्छी नींद भी आएगी।

Back to top button