स्वास्थ्य

अगर ये 5 फूड कॉम्बिनेशन हैं आपकी आपकी डाइट का हिस्सा तो अभी से हो जाइए सावधान

आजकल के दौर में खान-पान पर ध्यान देना बेहद ही ज़रूरी हो गया है क्यूँकि बहुत सी बीमारियाँ अब गलत खाना खाने से हो जाती हैं। विषेशतः बच्चो के ऊपर ध्यान देना अधिक आवश्यक होता जा रहा है, इसकी वजह है बाज़ार में आसानी से मिलने वाले प्रोसेस्ड फ़ूड या फिर जंक फ़ूड। इस तरह का खाना खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है और बच्चो में इस जंक फ़ूड खाने की प्रवित्ति बढ़ती ही जा रही है। भारतीय खाद्य परंपरा में ऐसे बहुत सारे खाने के व्यंजन है जिन्हे कॉम्बिनेशन में खाया जाता है जैसे दाल-चावल, छोले-भटूरे, पराठा-सब्जी। उसी प्रकार से जंक फ़ूड भी अब ढेरों कॉम्बिनेशन में खाये जाने लगे है और ये फ़ूड कॉम्बिनेशंस आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। आज हम बात करेंगे उन्ही फूड कॉम्बिनेशन की जो स्वास्थ्य के लिए हानिकरक होते हैं।

बेहद खतरनाक हैं ये फूड कॉम्बिनेशन

सोडा और पिज्जा

यह जंक फ़ूड आजकल सबसे आसानी से मिलने वाला और सबसे ज़्यादा खाया जाने वाला है। पिज़्ज़ा अपने आप में ही कार्ब्स और फैट से भरा हुआ खाना और उसके साथ कोल्ड्रिंक(सोडा) पीना इसके बुरे प्रभाव को और बढ़ा सकता है। इस खाने में आप स्टार्च, प्रोटीन और कार्ब्स सबको एक ही बार में खा रहे हैं, जो कि सही नहीं है। पिज्जा के साथ अगर आपको सोडा या कोल्ड्र‍िंक पीने का शौ‍क है तो आप अपने पाचन तंत्र की प्रक्रिया को और भी धीमा करने का काम कर रहे हैं। आजकल तेजी से बढ़ रहे मोटापे की समस्या का जिम्मेरदार भी यही कॉम्बिनेशन है।

चीज और पास्ता

आजकल के बच्चों के पास्ता तो उनका फेवरेट स्नैक बन गया है और यदि आप अपने बच्चो को पास्ता खिलते हैं तो जान ले की यह हानिकारक हो सकता है। पास्ता को हमेशा टमाटर और चीज साथ बनाया जाता है जो कि गलत है, क्यूंकि यह वसा के पाचन में कई तरह से अड़चन पैदा करते हैं जो पास्ता में पाया जाता है। इसके बजाए अगर आप पास्ता में हरी और बेक्ड वेजिटेबल का प्रयोग करेंगे, तो यह ज्यादा सेहतमंद हो सकता है या फिर आप होल ग्रेन पास्ता भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्रेड के साथ जैम

अब हम भारतीयों के लिए सुबह का नाश्ता पराठा-दही न होकर ब्रेड जैम हो गया है। बहुत से लोग इसे शाम में स्नैक की तरह भी खाते है और बेहद पसंद भी करते हैं। लेकिन यह सेहत के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं है। मैदे से तैयार की गई सफेद ब्रेड के साथ जैम, जिसमें सिर्फ शक्कर होती है, वह भी फ्लेवर के साथ। यह आपको हाई और लो शुगर जैसी समस्याएं दे सकती है। अगर आपको इसे खाना ही है, तो ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें, जिसमें यीस्ट नहीं होता। जैम का कोई विकल्प नहीं है इसलिए अगर मीठा न खाना हो तो पीनट बटर भी उपयोग कर सकते हैं।

चॉकलेट मिल्क

चॉक्लेट मिल्क या फिर हॉट चॉक्लेट मिल्क भी अब हर कैफ़े में आपको आसानी से मिल जायेंगे और हम लोग बिना सोचे भी हैं। इसलिए हम आपको बता दें कि कोकोआ में ऑक्जेलिक एसिड होता है जो आपके शरीर में कैल्शियम केअवशोषण को प्रभावित करता है। जब आप इसे दूध के साथ लेते हैं, जो शरीर के लिए कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है, तो यह ऑक्जेलेट क्रिस्टल में बदलकर आपकी किेडनी के लिए समस्या पैदा कर सकता है। अगर आपको हॉट चॉकलेट पसंद है तो इसे स्किम्ड मिल्क के साथ पिये और कोशिश करें की इसे घर में बना कर पिया जाए।

नाश्ते के साथ संतरे का जूस

हममें से कई लोग सुबह के नाश्ते के साथ-साथ संतरे का जूस भी लेते हैं, यह करना हमारी सेहत के लिए किसी भी प्रकार से सही नहीं है। आपको बता दें कि संतरे के जूस में मौजूद अम्ल, कार्ब्स के पाचन को बाधित कर सकता है। इसलिए अगर आप नाश्ते और जूस में लगभग एक घंटे का अंतराल रखते हैं, तो यह नुकसान नहीं करेगा। (और पढ़ें – संतरे के फायदे)

Back to top button