अध्यात्म

इन 5 चीजों को घर में रखने से प्रसन्न होती हैं मां सरस्वती, करियर में मिलती है अपार सफलता

भारत एक हिंदू प्रधान देश है लेकिन यहां पर हर धर्म के लोग बसते हैं और यही यहां की खासियत भी बताई जाती है. हिंदू धर्म में लिखे शास्त्रों के मुताबिक हर चीज का एक खास महत्व होता है और हर अलग-अलग कामों के लिए कोई ना कोई देवी-देवताओं को भगवान ने स्थापित किया है. उन्हीं में से एक देवी हैं सरस्वती, जो विद्या की देवी कही जाती हैं और बेहतर विद्या-करियर पाने के लिए हर विद्यार्थी इनकी पूजा अर्चना करता है. मगर हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें घर में रखकर आप भी अपने बेहतर करियर को बुलावा दे सकते हैं बस इन 5 चीजों को घर में रखने से प्रसन्न होती हैं मां सरस्वती, अगर आपका विश्वास इसमें है तो जरूर पढ़ें.

इन 5 चीजों को घर में रखने से प्रसन्न होती हैं मां सरस्वती

हर युवा अपने लिए एक शानदार सपना देखता है जो कई लोगों को आसानी से सफलता मिल जाती है तो बहुत से लोगों को कड़ी मेहनत करना पड़ता है उसमें भी सफलता मिलेगी या नहीं इस बारे में कहा नहीं जा सकता. वास्तु का ऐसा विज्ञान है जो हमारे आसपास की एनर्जी का उपयोग से वातावरण को हमारी सफलता के लिए तैयार करता है. अगर आप अपने लिए किसी फिल्ड में करियर प्लान कर रहे हैं तो उसमें बेहतर परिणाम के लिए घर में माता सरस्वती से जुड़ी 5 चीजें या इनमें से कोई एक चीज जरूर रखना चाहिए.

वीणा

देवी सरस्वती की सबसे प्रिय वस्तुओं में से एक वीणा है. वीणा को बहुत पवित्र माना जाता है और इसे घर में रखने से सुख-शांति का माहौल सही रहता है और इससे हमारी रचनात्मक बढ़ती है.

हंस की तस्वीर या शो-पीस

हंस देवी सरस्वती का वाहन है, जिसकी वजह से इसे शुभ माना जाता है. हंस की तस्वीर या शो-पीस घर के ऐसे हिस्से में रखिए, जहां से हर सदस्य की नजर उस पर पड़ती रहे. इससे मन हमेशा शांत और फोकस में रहता है.

मोर पंख

शास्त्रों के अनुसार मोर पंख कई देवी-देवताओं के संबंधित माना जाता है. इसे घर में रखना बहुत ही अच्छा माना जाता है और मोर पंख को घर के मंदिर में और बच्चों के कमरे में जरूर रखना चाहिए. इससे नेगेटिव एनर्जी उस जगह नहीं रह पाती है.

कमल का फूल

रोज पूजा में दूसरे फूलों के साथ कमल के फूल का प्रयोग भी करते रहना चाहिए. कमल का फूल मंदिर में रखने से घर में खुशी और शांति का माहौल बना रहता है और मंदिर में रोज बासी कमल हटाकर ताजा फूल ही अर्पित करें. इससे घर में ताजगी भरा माहौल रहता है, जो आपको अपने टारगेट को अचीव करने में भी मदद करता है.

सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर

सरस्वती को विद्या की देवी माना जाता है और उनकी मूर्ति घर में रखने और रोज उनकी पूजा करने से जीवन में सफलता और तरक्की विशेषरूप से मिलती है. सरस्वती पूजन अच्छे करियर के लिए जरूर करना चाहिए.

Back to top button