बात बात पर आता है तेज़ गुस्सा तो आज ही अपनाइए ये टिप्स, एकदम से भूल जाएंगे गुस्सा करना सबसे पहले तो आपको चाहिए की आपको अपने दिमाग और मन दोनों को ही एकदम शांत रखना पड़ेगा

हममें से ऐसे कई लोग होंगे जिनको छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है, वहीं कई लोगों का ये गुस्सा इतना ज्यादा भयंकर होता है कि हर कोई उनके कांप जाता है। हमारे बड़े बुजुर्गों के मुंह से आपने कई बार कहते हुए सुना होगा कि क्रोध कायरता का चिह्न है। सनकी आदमी को अधिक क्रोध आता है उसमे परिस्थितीयो का बोझ झेलने का साहस और धैर्य नही होता। वैसे तो गुस्सा आना सामान्य बात है ये भी एक भावना ही है जो इंसान के अंदर बसी होती है, जो समय-समय पर बाहर निकल कर आ जाती है। अलग-अलग लोगों को अलग-अलग वजह से गुस्सा आता है। एक इंसान को किस बात से गुस्सा आता है यह उसकी उम्र और संस्कृति पर निर्भर करता है, साथ ही कि वह आदमी है या औरत। इसके अलावा, गुस्सा दिलाए जाने पर लोग अलग-अलग तरीके से पेश आते हैं।

कई बार तो देखने को मिलता है कि कुछ लोगों को कभी-कभार ही गुस्सा आता है लेकिन वो जल्दी शांत हो जाते हैं, पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो छोटी-सी बात पर झल्ला उठते हैं और कई दिनों, महीनों या सालों तक अपने अंदर गुस्से की आग को सुलगाए रखते हैं। ये इनके सेहत के लिए भी नुकसानदेह होता है। ये बात भी सच है कि गुस्सा कई बार आपको बड़ी छति पहुंचा देता है, जी हां इसलिए कहा जाता है कि क्रोध पर काबू रखना चाहिए लेकिन ऐसा सबसे नहीं हो पाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने के बाद आप चाहे तो अपने क्रोध यानि की गुस्से पर काबू पा सकते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि जब आपके काम का श्रेय कोई और ले लेता है अथवा आपके काम पर प्रश्न उठाता है तो क्रोध आने लगता है।

ऐसे शांत करे गुस्सा

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि अगर आप किसी चीज के बारे में ज्यादा सोचते हैं, और उसकी वजह से आपका मूड खराब होता है तो जाहिर सी बात है कि आपको वो चीज बेहद ज्यादा गुस्सा ला सकता है, ऐसे में आपको उस समय खुद पर कंट्रोल रखना चाहिए इसके साथ ही साथ अपनी जुबानी भाषा का प्रयोग ना करें तो सही रहेगा।

मान लिजिए आप कोई काम कर रहे हैं और इस दौरान आपका मन उस काम को करने में नहीं लगता है तो ऐसे में आपके मन में कई सारे उलटे पुल्टे विचार आते हैं और फिर कुछ ही समय पश्चात काफी गुस्सा भी आ जाता है। इसलिए ऐसा काम ही न करें जिसमें आपका मन न लग रहा हो।

इन सबके अलावा अगर आपको अपने गुस्से पर काबू रखना है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको चाहिए की आपको अपने दिमाग और मन दोनों को ही एकदम शांत रखना पड़ेगा। इसलिए जब भी कभी आपको क्रोध आए तो आप इन सभी बातों को जरूर ध्यान में रखें ताकि आपके गुस्से से आपका और सामने वाले का भी कोई नुकसान ना होने पाये क्योंकि अक्सर ऐसा देखा गया है की जरूरत से ज्यादा गुस्सा करने से खुद का काफी नुकसान हो जाया करता है।